Wednesday , July 18 2018

मुल्क की सबसे छोटी उम्र की पायलट हैं ‘आयशा अज़ीज़’

हर बार जब भी मुझे अपने गाँव जाने का मौका मिलता तो मैं ख़ुशी से भर जाती थी, प्लेन के टेकऑफ और लैंड करने के वक़्त जहाँ मुझे रोमांच का एहसास होता था वहीँ मेरा भाई बिलकुल डरा हुआ रहता था” यह बात कही है 20 साल की आयशा अज़ीज़ ने अपने इंटरव्यू के दौरान जब वो अपने प्लेन उड़ाने के सपने के शुरू होने की बात करती हैं”

Facebook पे हमारे पेज को लाइक करने के लिए क्लिक करिये

आज हम बात कर रहे हैं एक ऐसी पायलट की जिसके नाम पर देश की सबसे छोटी उम्र में पायलट लाइसेंस अपने नाम करा लेने का रिकॉर्ड दर्ज है। मिलिए आयशा अज़ीज़ से जिसने १६ साल की उम्र में ही प्लेन उड़ाने का वो ख्वाब पूरा कर लिया जिसे लेकर वो बचपन से जवानी तक पहुंची थीं।

पैसे की कमी की वजह से रुक गई थी कमर्शियल फ्लाइंग की ट्रेनिंग

मुंबई में रहने वाली 20 बरस की आयशा अज़ीज़ ने शुरू से ही कुछ अलग और अनोखा करने का सपना देखा था। उसके इसी सपने को पहचान उसके माता-पिता ने उसे हाई स्कूल के बाद फ्लाइंग स्कूल में दाखिल करवाया। और जैसे ही आयशा उम्र में 16 साल की हुई तो उसने सभी टेस्ट पास करके स्टूडेंट पायलट लाइसेंस हासिल कर लिया। हालाँकि उसके बाद कमर्शियल पायलट लाइसेंस हासिल करने के लिए आयशा को पैसों की तंगी की वजह से इंतज़ार करना पड़ा लेकिन उसका इंतज़ार जल्द ही खत्म हो गया और आज के वक़्त में आयशा बॉम्बे फ्लाइंग क्लब में बीएससी एविएशन के तीसरे साल की पढ़ाई कर रही 4 लड़कियों में से एक है। और जल्द ही कमर्शियल पायलट्स का लाइसेंस मिलने के बाद किसी बड़ी एयरलाइन के साथ काम करने की तैयारी में है।

ज़िन्दगी में ऐसे ऊंचे मुकाम छूती लड़कियां हम सभी के लिए एक प्रेरणा हैं। ऐसी मेहनत और जज़्बे को ‘टीम सिआसत डेली’ की तरफ से सलाम।

 

TOPPOPULARRECENT