Saturday , November 25 2017
Home / Bihar/Jharkhand / मुल्क में बोतलबंद पानी की एक दाम होगी : रामविलास

मुल्क में बोतलबंद पानी की एक दाम होगी : रामविलास

दिल्ली : मुल्क में बोतलबंद पानी की एक दर होगी। पीने के पानी का दर तय किया जाएगा और बोतल पर दर्ज एमआरपी से ज्यादा कीमत नहीं लिया जा सकेगा। रामविलास पासवान ने ये बातें जुमेरात को एक होटल में खाद्य-उपभोक्ता मामलों पर पूर्वी-उत्तर पूर्वी रियासतों की बैठक में और बाद में प्रेस कॉन्फ्रेंस में कही।

उन्होंने कहा कि मुकर्र कीमत से ज्यादा पानी का दाम लेने पर धोखाधड़ी का केस दर्ज किया जाएगा। पानी समेत एक ही उत्पाद का अलग-अलग जगह मनमाने कीमत वसूलना जुर्म की श्रेणी में आएगा। इसके लिए मंत्रालय जल्द नोटिफिकेशन जारी करेगा और नए कानून में इसे शामिल भी किया जाएगा।

सिनेमा हॉल, होटल वगैरह में साफ पीने के पानी के लिए अलग से कोई पैसा नहीं लिया जाएगा और इसकी मुफ्त इंतेजाम करनी होगी। लुभावने व भ्रामक उत्पादों के विज्ञापन करने वाले ‘सेलिब्रिटी’ भी जिम्मेदार ठहराए जाएंगे। उनके खिलाफ भी मुतल्लिक कंपनी व विक्रेता के साथ कार्रवाई की जाएगी।

दाल और चीनी की कीमत बढ़ने नहीं दी जाएगी। दाल का बफर स्टॉक है। फूड कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एफसीआई) ने 50 हजार टन दाल की खरीद की है। 25 हजार टन आयात किया गया है और चालू सीजन में एक लाख टन दाल की खरीद देश के अंदर की जाएगी। जमाखोरी पर कड़ी नजर रहेगी और राज्यों से वहां दाल की कितनी खपत व जरूरत है, इसका ब्योरा मांगा गया है।

चीनी की निर्यात सीमा तय कर दी गई है। इसकी स्टॉक लिमिट भी तय कर दी जाएगी। इस पर भी जमाखोरी कानून लागू होगा। बैठक में असोम, नागालैंड, त्रिपुरा, पश्चिम बंगला, झारखंड, मेघालय, बिहार समेत कई रियासतों के प्रतिनिधि आए हुए थे।

TOPPOPULARRECENT