मुशफिकुर रहीम में टेस्ट में बनाया अनोखा रिकॉर्ड, ऐसा करने वाले दुनिया के पहले विकेटकीपर

मुशफिकुर रहीम में टेस्ट में बनाया अनोखा रिकॉर्ड, ऐसा करने वाले  दुनिया के पहले विकेटकीपर
Bangladesh's captain Mushfiqur Rahim walks back to the pavilion after his dismissal by Australia's Nathan Lyon during the third day of their first test cricket match against Dhaka, Bangladesh, Tuesday, Aug. 29, 2017. (AP Photo/A.M. Ahad)

मुशफिकर रहीम टेस्ट इतिहास में दो दोहरे शतक लगाने वाले दुनिया के पहले विकेटकीपर बल्लेबाज बन गये हैं और उनकी इस पारी की मदद से बांग्लादेश ने जिम्बाब्वे के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच की पहली पारी में सोमवार को यहां बड़ा स्कोर खड़ा किया. मुशफिकर ने नाबाद 219 रन बनाये जिससे बांग्लादेश ने अपनी पहली पारी सात विकेट पर 522 रन बनाकर समाप्त घोषित की. जिम्बाब्वे ने दूसरे दिन का खेल समाप्त होने तक एक विकेट पर 25 रन बनाये हैं.

ताईजुल इस्लाम को हैमिल्टन मास्कादजा (14) को पहली स्लिप में मेहदी हसन के हाथों कैच कराया. स्टंप उखड़ने के समय ब्रायन चारी दस रन पर खेल रहे थे जबकि डोनाल्ड ट्रिपानो को अभी खाता खोलना है. जिम्बाब्वे दो मैचों की श्रृंखला में अभी 1-0 से आगे है लेकिन दूसरे टेस्ट मैच में बांग्लादेश ने खुद को मजबूत स्थिति में पहुंचा दिया है. मुशफिकर ने चाय के विश्राम के बाद ब्रैंडन मावुता की गेंद पर एक रन लेकर अपना दोहरा शतक पूरा किया और इस तरह से टेस्ट क्रिकेट में दो दोहरे शतक जड़ने वाले पहले विकेटकीपर बल्लेबाज बने.

यही नहीं मुशफिकर ने बांग्लादेश की तरफ से टेस्ट मैचों में सर्वोच्च व्यक्तिगत पारी का रिकॉर्ड भी अपने नाम लिखवाया. उन्होंने शाकिब अल हसन (217) का रिकार्ड तोड़ा. मुशफिकर ने जैसे ही शाकिब के स्कोर को पीछे छोड़ा कप्तान महमुदुल्लाह ने पारी समाप्ति की घोषणा कर दी. मुशफिकर ने अपनी पारी के दौरान मेहदी हसन (नाबाद 68) के साथ आठवें विकेट के लिये 144 की अटूट साझेदारी की जो बांग्लादेश की तरफ से नया रिकॉर्ड है.

Top Stories