मुसलमानों के बारे में अधिक जानकारी के लिए दुनिया की पाँच मशहूर किताबें

मुसलमानों के बारे में अधिक जानकारी के लिए दुनिया की पाँच मशहूर किताबें

मुसलमान? ये कौन हैं और क्या करते हैं? मीडिया के लिए गलत जानकारी का एक स्रोत हैं। Google “मुस्लिम” या “इस्लाम” के लिए हमेशा सबसे विश्वसनीय जानकारी प्रस्तुत करता है। तो, ‘असली’ मुसलमान … वे कौन हैं? वो क्या करते हैं? शायद इन 11 पुस्तकों में से पांच को पढ़ने के बाद एक मुस्लिम को परिभाषित किया जा सकता है।

1. जनरेशन एम – शेलीना जान मोहम्मद (2016)
Generation M – Shelina Janmohamed (2016)

आज के युवा और मुस्लिम होने का क्या मतलब है? टेक-प्रेमी और आत्म-सशक्त Generation M से मिलें! मुसलमानों की इस पीढ़ी का मानना है कि उनकी पहचान विश्वास और आधुनिकता दोनों को समाहित करती है। पुरस्कार विजेता लेखक और मुस्लिम युवाओं पर प्रमुख आवाज़ वाली शेलीना जान मोहम्मद ने इस बढ़ती सांस्कृतिक घटना की उस समय पड़ताल की, जिसमें युवा मुसलमानों की मानसिकता को समझना महत्वपूर्ण है। वे क्या सोचते हैं, महसूस करते हैं और करते हैं जो उन्हें आज दुनिया में एक अद्वितीय शक्ति बनाता है।

जेनरेशन एम एक धार्मिक मोड़ के साथ सहस्राब्दी के लिए एक किताब है, और यह पुस्तक उनमें से एक ज्वलंत तस्वीर पेश करती है क्योंकि वे उद्यमिता, प्रौद्योगिकी, फैशन, भोजन, उपभोक्तावाद, जलवायु परिवर्तन और बहुत कुछ अपने साथ समाए हुए है । The Mipster ’से ood Haloodies’ तक, हलाल इंटरनेट डेटिंग से मुस्लिम लड़के Generation M से अपनी पहचान बना रहे हैं।

2. नो गॉड बट गॉड – रेजा असलान (2006)
No God but God – Reza Aslan (2006)

धर्मों के एक अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रशंसित विद्वान रेजा असलान इस्लाम को उसकी सुंदरता और जटिलता के बारे में बताते हैं। पुस्तक इस्लाम की उत्पत्ति को आकार देती है: एक समुदाय के रूप में शुरुआती मुसलमान क्या थे और कैसे परिदृश्य राजनीतिक रूप से, सांस्कृतिक रूप से पूरे वर्षों में बदल गया। महत्वपूर्ण रूप से, असलान एक विद्वान के रूप में लिखते हैं, न कि एक मुस्लिम के रूप में, जो इस पुस्तक को किसी के लिए भी बनाता है, यहाँ तक कि उनके लिए भी जो गैर मुस्लिम आस्था में रुचि रखता है।

3. मैं खुद के लिए बोलती हूं: अमेरिकन वुमन जो मुस्लिम बनी (2011)
I Speak for Myself

मुस्लिम अमेरिकी महिलाएं समाज में उनकी भूमिका, उत्पीड़न या स्वतंत्रता के प्रतीक, उनकी पहचान, उनकी देशभक्ति, उनकी नारीत्व के बारे में अंतहीन चर्चा का विषय हैं। फिर भी खुद मुस्लिम अमेरिकी महिलाओं की आवाज़ और जीवन के अनुभव शायद ही कभी सुने जाते हैं। यह पुस्तक 40 अमेरिकी मुस्लिम महिलाओं के निबंधों की एक श्रृंखला है जो अपने अनुभवों के बारे में खुलकर लिखती हैं। यद्यपि उनका धर्म समान हो सकता है, उनके व्यक्तिगत कथन और पृष्ठभूमि मतभेदों के बहुरूपदर्शक हैं। इस प्रकार, यह आश्चर्यजनक और आंख खोलने वाले तरीके से इस्लाम की विविधता को दर्शाता है।

4. 1001 आविष्कार: हमारी दुनिया में मुस्लिम विरासत – सलीम अल-हसनी (2011)
1001 Inventions: Muslim Heritage in Our World

कॉफी बीन्स, रॉकेट, सर्जिकल साजो सामान, मेहराब और वेधशालाएं सभी में आम क्या है? लियोनार्डो दा विंची के उड़ान विचारों के मूल क्या थे? गोली या कैप्सूल के लिए आवरण को किसने तैयार किया, और फाइबोनैचि ने अपनी गणितीय उंगलियों को फ्लेक्स करना कहां सीखा? सभी उत्तर 1001 आविष्कार में पाए जा सकते हैं। पाठकों के पास एक हजार साल के लापता इतिहास, चिकित्सा, प्रौद्योगिकी, अर्थशास्त्र, सभ्यता, पर्यावरण और बहुत कुछ है। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रसिद्ध विशेषज्ञों की एक टीम द्वारा लिखित, पाठक को आश्वस्त और विश्वास दिलाने के लिए योगदान का चयन किया गया था कि पुस्तक में प्रस्तुत तथ्य सबसे विश्वसनीय और निष्पक्ष शैक्षणिक स्रोतों से हैं।

5. मुस्लिम एंड द मेकिंग ऑफ अमेरिका – अमीर हुसैन (2016)
Muslims and the Making of America – Amir Hussain (2016)

“मुसलमानों के बिना अमेरिका कभी नहीं रहा है” इसलिए अमेरिका में इस्लाम के सबसे महत्वपूर्ण विद्वानों और शिक्षकों में से एक अमीर हुसैन की शुरुआत होती है। हुसैन ने अमेरिकी लोकप्रिय संस्कृति के पहलुओं पर प्रकाश डाला, जहां मुसलमानों ने संगीत, राजनीति, वास्तुकला और खेल में एक अमिट छाप छोड़ी है। यह एक छोटी पढ़ी-लिखी लेकिन अत्यधिक जानकारीपूर्ण है जो रूढ़ियों को संबोधित करती है और आम गलत धारणा है कि इस्लाम अमेरिका में एक नया धर्म है।

Top Stories