मुसलमान हलाल इनकम के बजाए हलाल खाने पर ज़्यादा ध्यान देते हैं: मलेशियन उपमंत्री

मुसलमान हलाल इनकम के बजाए हलाल खाने पर ज़्यादा ध्यान देते हैं: मलेशियन उपमंत्री
Click for full image

मलेशियाई दत्तुक डॉ. असिरफ वाजिदी दुसूकी ने हाल ही में बताया है कि मुसलमानों को अपने इनकम के स्रोत की तुलना में भोजन के हलाल की स्थिति के बारे में ज्यादा चिंता रहती है।

इस्लामी मामलों के प्रभारी उपमंत्री ने कहा कि जनता इस्लाम को केवल इबादत से संबंधित मानती है, जबकि हलाल और हराम का मुद्दा – जो स्वीकार्य है और इस्लाम में मना किया जाता है – केवल उपभोग से संबंधित है।

असरीफ ने इस्लामी वित्तीय संस्थानों और दान पर एक संगोष्ठी में अपने मुख्य भाषण में कहा था, जैसा कि मलय मेल ऑनलाइन द्वारा बताया गया है।

सीनेटर ने कहा कि जब मांस का उपभोग करने की बात आती है, तो जनता यह सुनिश्चित करने के लिए बहुत चिंतित है कि वध शरिया की शिकायत है, लेकिन जितना पैसा खरीद में शामिल है उतना नहीं। प्रधानमंत्री के विभाग में उपमंत्री ने कहा:

मुसलमानों को यह समझना चाहिए कि हराम धन का उपभोग करने के लिए गंभीर परिणाम हैं, भले ही वह केवल दो लोगों का जवाब नहीं दिया जाता है, जैसा कि साहिह मुस्लिम 1015 में लिखा है, कि पैगंबर मोहम्मद (स.अ.व.) ने कहा:

“अल्लाह अच्छा है और केवल यह स्वीकार करता है जो अच्छा है …” और उसने एक ऐसे व्यक्ति का उल्लेख किया जो एक लंबे समय से यात्रा कर रहा है और धूल से ढका है, और वह अपने हाथों को स्वर्ग (और कहता है) उठाता है, “ए अल्लाह! ,ए अल्लाह, “जब उसका खाना हराम होता है, उसका पेय हराम होता है, उसके कपड़े हराम होते हैं, और वह हराम से पोषित होता है, तो उसे कोई प्रतिक्रिया कैसे प्राप्त हो सकती है?

सोमवार को मंत्री डाटुक सेरी जमील खिर बहारम ने कहा था कि अधिकारियों ने गैर-अल्कोहल “बीयर” या किसी भी उत्पाद के लिए हला या बेकन जैसी “हराम” -संबद्ध नामों का उपयोग करने वाले हलाल प्रमाणन जारी नहीं किए होंगे।

विभिन्न प्रकार के ‘प्रेट्ज़ल कुत्तों’ को “आंटी ऐनी” में बेचीं जाती हैं. अमेरिकी उपन्यास श्रृंखला के स्थानीय अध्याय ने पुष्टि की है कि उसने अपने ‘प्रेट्ज़ल कुत्ते’ का नाम ‘प्रेट्ज़ल सॉसेज’ में बदल दिया है।

व्यापार विवरण (हलाल के प्रमाणीकरण और अंकन) आदेश 2011 के अंतर्गत, केवल संघीय इस्लामी विकास विभाग – इसके मलय संक्षेप, जकीम – और राज्य इस्लामी विभागों और परिषदों द्वारा बेहतर ज्ञात हलाल प्रमाणीकरण जारी कर सकते हैं।

रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि फास्ट फूड चेन ए एंड डब्ल्यू अपने हस्ताक्षर रूट बियर पीने, “आरबी”, 2013 में, अपने सभी आउटलेट के लिए हलाल प्रमाणन प्राप्त करने के लिए स्विच करने के लिए बंद कर दिया।

हलाल प्रमाणीकरण के मुद्दे ने पिछले अक्टूबर में अमेरिका के प्रेटज़ेल श्रृंखला आंटी एनी के साथ एक कार्यकारी के बाद पता चला कि हलाल प्रमाणीकरण के लिए उनके आवेदन मेनू के कारण “प्रेटज़ल कुत्ते” पर चिंताओं के कारण, विफल रहे हैं।

मलेशिया में कुछ फास्ट फूड रेस्तरां हैम और बेकन के लिए गैर-पोर्क विकल्प का उपयोग करते हैं, जैसे टर्की हैम और बीफ़ बेकन।

Top Stories