Monday , December 18 2017

मुस्लिमों के सामने धूम्रपान करने से मना करने पर अधिकारी का कद घटाया

बीजिंग। एक चीनी अधिकारी ने कहा है कि शिंनजांग में मुस्लिमों के सामने धूम्रपान करने से मना करने पर एक अधिकारी को पदानवत कर दिया गया है। उइगर अल्पसंख्यक मुसलमानों के मुख्य इलाके शिंनजांग प्रांत में पिछले कुछ सालों से चीन ने सुरक्षा के नाम पर कई हिंसक कार्रवाइयां की हैं। पिछले कुछ समय से चीन में सोशल मीडिया पर मुस्लिमों का विरोध बढ़ा है और यह और ज्यादा बढ़ रहा है।

 

 
चीन ने कुछ दिन पहले आदेश दिया था कि शिनजांग में कोई भी दाढ़ी नहीं रखेगा। साथ ही चीन ने सार्वजनिक स्थानों पर महिलाओं के बुर्का पहनने पर पाबंदी लगी दी है। इससे पहले शिनजांग प्रांत में रमजान के दौरान लोगों के रोजा रखने पर भी प्रतिबंध लगा दिया था। पिछले कुछ सालों में शिनजांग प्रांत अल्पसंख्यक उइगर समुदाय से संबंधित हिंसा के मामलों से जूझ रहा है।

 
सप्ताहांत में होतन जिले में मुस्लिम के सामने धूम्रपान करने से डरते रहने पर पश्चिमी क्षेत्र में सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी के एक गांव स्तर के सचिव जेलील मटानियाज पर आरोप लगाया। एक अधिकारी ने कहा कि धर्मनिरपेक्षता के प्रति अपनी प्रतिबद्धता को प्रदर्शित करने के लिए एक कर्तव्य प्रमुख पार्टी सदस्य मुसलमानों के सामने धूम्रपान करना चुनता है।

 
शिंनजांग को हिंसक हमलों की एक श्रृंखला से कई वर्षों तक धराशायी कर दिया गया है जिसमें बीजिंग निर्वासित उइगर अलगाववादी समूहों पर आरोप लगाता है, जिनके बारे में वे कहते हैं कि वे विदेशी आतंकवादी नेटवर्क के साथ गठबंधन कर रहे हैं। उइगर एक परंपरागत मुस्लिम समूह सांस्कृतिक और धार्मिक दमन और भेदभाव की शिकायत करते हैं।

TOPPOPULARRECENT