मुस्लिम दुनिया में हलचल: आखिर क्यों हुई तुर्की की इजरायल से गुप्त बातचीत?

मुस्लिम दुनिया में हलचल: आखिर क्यों हुई तुर्की की इजरायल से गुप्त बातचीत?

मिडिल ईस्ट मॉनिटर के मुताबिक, इजरायल और तुर्की दूतावास ने कल संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में लिए राजनयिक संबंध बहाल करने के लिए गुप्त बैकचैनल वार्ता आयोजित करने के लिए अबू धाबी पहुंचे।

यनेट द्वारा एक हिब्रू भाषा रिपोर्ट के मुताबिक, “एक इजरायल के कार्यकारी जेट और तुर्की सरकार के कार्यकारी विमान ने संयुक्त अरब अमीरात में 9:00 बजे [जीएमटी] उतरे. विमान 14:30 बजे अबू धाबी में उतरे और फिर से [सोमवार] सुबह चले गए।

“टाइम्स ऑफ इज़राइल ने कहा कि दोनों एयरक्राफ्ट जॉर्डन की राजधानी अम्मान के माध्यम से उड़े, लेकिन” उड़ानें चल रही वार्ता से जुड़ी हुई हैं लेकिन दोनों देशों की सरकार ने अभी तक इस बारे में कोई जानकारी नहीं दी है।

यह ज्ञात नहीं है कि दोनों पक्षों द्वारा वास्तव में किस पर चर्चा की जाएगी, लेकिन गुप्त वार्ता सफल साबित होती है तो उन्हें इजरायल के टाइम्स ऑफ इज़राइल के अनुसार, यहूदी अवकाश के मौसम के करीब आने के बाद अक्टूबर के आरंभ में अपने संबंधित राजदूतों को वापस बुलाने की उम्मीद है।

मई से इज़राइल और तुर्की के बीच संबंधों को तोड़ दिया गया था। तुर्की ने इसरायली राजदूत को देश से निकाल दिया था और अपने राज्दोत को भी इजराइल से बुला लिया था। इसके बाद दोनों देशों के बीच कोई वार्ता नहीं हुयी।

Top Stories