मुस्लिम देशों के डर से एडवांस तकनीक से इजरायल कर रहा है बॉर्डर की सुरक्षा!

मुस्लिम देशों के डर से एडवांस तकनीक से इजरायल कर रहा है बॉर्डर की सुरक्षा!
Click for full image

यूं तो हर देश अपनी बॉर्डर की सुरक्षा चाक चौबंद ही रखते हैं। कई बार ऐसा देखा गया है कि कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बावजूद भी आतंकी देश के बॉर्डर पर सेंध लगा देते हैं। आपने कभी ऐसे देश के बारे में सुना है जहां बॉर्डर में सेंध नहीं लगाई जा सकती।

एक ऐसा देश है जंहा बॉर्डर में सेंध नहीं लगाई जा सकती। इज़राइल के बारे में कहा जाता है कि इस देश की बॉर्डर सुरक्षा इतनी चाक चौबंद है कि यहां पंक्षी भी पर नहीं मार सकता है।

इजराइल चारो और से दुश्मनों से घिरा देश है. इसलिए इजराइल ने अपने देश के बॉर्डर की सुरक्षा व्यवस्था ऐसी बनाई हुई है कि यंहा सेंध मारना लगभग नामुमकिन है।

इजरायल ने अपनी बॉर्डर सुरक्षा के लिए बिल्कुल एडवांस टेक्नोलॉजी का उपयोग किया है। इजराइल के बॉर्डर पर अब आपको ह्यूमन पेट्रोलिंग भी दिखाई नहीं देगी।

इससे देश के बॉर्डर पर सुरक्षा बलों को अपनी जान भी नहीं गवाई पड़ती है। दरअसल अब इजराइल में बॉर्डर पर सुरक्षा जवानों के स्थान पर अत्याधुनिक रोबोट तैनात रहते हैं। रोबोट की सहायता से बॉर्डर पर निगरानी आसानी से की जा सकती है।

ये रोबोट इतनी सटीक निगरानी करते है कि इनकी नजरों से कोई नहीं बच सकता है। इसलिए कहा जाता है कि इजराइल के बॉर्डर पर सेंध लगाना नामुमकिन है।

Top Stories