Wednesday , December 13 2017

मूशल में आईएस को ख़िलाफ़ ऑपरेशन शुरू

इराकी सेना ने देश के उत्तरी शहर अल शर्क़ात से आतंकी समूह आईएस का कब्जा खत्म कराने के लिए ऑपरेशन शुरू कर दिया है। इस ऑपरेशन को आईएस के गढ़ मूशल को इस समूह से मुक्त कराने के रास्ते में महत्वपूर्ण मील का पत्थर करार दिया जा रहा है।

अल शर्क़ात नामक यह शहर दजला नदी के किनारे मूशल के दक्षिण में स्थित है। इराकी सेना और सरकार के सहयोगी ईरान समर्थित शिया मिलिशिया ने इस शहर को घेर रखा है। माना जा रहा है कि हज़ारों लोग अल शर्क़ात में फंसे हैं। अधिकारियों द्वारा इन क्षेत्रों में मानवीय संकट के खतरों से आगाह किया जाता रहा है।

कहा जाता है कि आईएस के कट्टरपंथी स्वयंभू सत्ता वाले इस क्षेत्र में भोजन दुर्लभ हो चुकी है और इसी कारण इसकी कीमतों में भारी वृद्धि हो चुका है। समाचार एजेंसी रोइटर्स के अनुसार इराकी बलों को सुन्नी मुस्लिम आदिवासी सेनानियों और स्थानीय पुलिस की मदद भी कर सकते है और उन्होंने आज मंगलवार 20 सितंबर को पेशकदमी शुरू किया और दोपहर तक शहर से 13 किलोमीटर की दूरी तक पहुंच गई थीं।

एक स्थानीय मेयर के अनुसार इराकी बलों को अब तक किसी विशेष प्रतिरोध का सामना नहीं करना पड़ा। सरकारी मीडिया के अनुसार सुरक्षा बलों ने अब तक कई कार बम निष्क्रिय किए हैं और कई शूटर को ख़तम किया है।

TOPPOPULARRECENT