मेघालय चुनाव: रुझानों में कांग्रेस बहुमत के करीब

मेघालय चुनाव: रुझानों में कांग्रेस बहुमत के करीब
Click for full image

उत्तर पूर्व के तीन राज्यों त्रिपुरा, मेघालय और नगालैंड में हुए विधानसभा चुनाव की मतगणना शुरू हो चुकी है। तीनों राज्यों में विधानसभा की 69 से 60 सीटें हैं।

त्रिपुरा में मतदान 18 फरवरी को और मेघालय व नगालैंड में मतदान 27 फरवरी को हुआ था। शनिवार को मतगणना सुबह आठ बजे शुरू हो जाएगी। मेघालय की बात करें तो इस राज्य में इस बार 84 फीसदी मतदान हुआ था।

सत्तारूढ़ कांग्रेस के अलावा भाजपा, नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) और नवगठित पीपुल्स डेमोक्रेटिक फ्रंट मुकाबले में है। वर्ष 2013 के चुनाव में भाजपा ने इस राज्य में 13 उम्मीदवार उतारे थे, मगर कोई जीत न सका था।

एनपीपी को 32 में से मात्र दो सीटें मिली थीं। यह उन कुछ राज्यों में से एक है जहां पुरुषों के मुकाबले महिला मतदाताओं की संख्या अधिक है। अगर मेघालय कांग्रेस हार जाती है तो पूरे देश में कांग्रेस की सरकार तीन राज्यों में रह जाएगी।

इनमें कार्नाटक, पंजाब और मिजोरम बचेगा। अगर एग्जिट पोल की बात करें तो न्यूज एक्स के एग्जिट पोल के हिसाब से मेघालय में नेशनल पीपुल पार्टी (एनपीपी) को 23-27 सीटें, बीजेपी को 8-12 सीटें और कांग्रेस को 13 से 17 सीटें मिलने का पूर्वानुमान व्यक्त किया गया है। वहीं सीवोटर के अनुसार कांग्रेस को 13-19, एनपीपी को 17-23 और बीजेपी को 4-8 सीटें मिल सकती हैं।

Top Stories