Thursday , July 19 2018

मेनका गांधी ने महिलाओं की योजनाओं के लिए नारी पोर्टल का शुभारंभ किया

नई दिल्ली: महिला एवं बाल विकास मंत्री मेनका गांधी ने आज एक वेब पोर्टल, ‘नारी’ का शुभारंभ किया, जो महिलाओं के लिए सभी सरकारी योजनाओं पर जानकारी प्रदान करेगा।

विभिन्न राज्य सरकारों और केंद्र द्वारा पेश किए गए विभिन्न कार्यक्रमों के बारे में जानकारी हासिल करने के लिए उपयोगकर्ता www.nari.nic.in पर लॉग ऑन कर सकते हैं, मंत्री ने संवाददाताओं से कहा।

नारी पोर्टल महिलाओं के लिए 350 विभिन्न योजनाओं पर जानकारी रखती है और समय-समय पर अपडेट की जाएगी।

योजनाओं को सात विभिन्न श्रेणियों में विभाजित किया गया है – शिक्षा, स्वास्थ्य, रोजगार, आवास और आश्रय, हिंसा, डिसिशन मेकिंग और सामाजिक समर्थन को संबोधित करते हैं।

गांधी ने ई-संवाद नामक गैर-सरकारी संगठनों के लिए एक वेबसाइट का अनावरण भी किया, जो एक इंटरैक्टिव पोर्टल से एनजीओ को मंत्रालय से संपर्क करने और उनकी राय, सुझाव, शिकायतों और उनके सर्वोत्तम प्रथाओं को साझा करने की अनुमति देता है।

प्रेस के साथ बातचीत करते हुए मंत्री ने कहा कि सरकार उत्तर प्रदेश में 26 जनवरी से एक आतंकवादी बटन के साथ मोबाइल फोन की एक ट्रायल चलाने शुरू करेगी।

हालांकि अप्रैल 2016 में एक आदेश में सरकार ने सभी मोबाइल फोन के लिए जनवरी 2017 से सेलफोन में एक आतंक बटन सुविधा प्रदान करने के लिए अनिवार्य बना दिया है, इसके कार्यान्वयन में देरी हुई है।

इस कदम की चाल स्थानीय पुलिस को सतर्क करने के लिए उन्हें उपकरण प्रदान करके महिलाओं के लिए सुरक्षा में सुधार लाने का लक्ष्य है।

TOPPOPULARRECENT