मैं अपनी जान देने को तैयार हूं लेकिन समझौता नहीं करूंगी: ममता बनर्जी

मैं अपनी जान देने को तैयार हूं लेकिन समझौता नहीं करूंगी: ममता बनर्जी

चिटफंड घोटालों (Chitfund Scam) के सिलसिले में कोलकाता के पुलिस आयुक्त राजीव कुमार (Rajiv Kumar) से पूछताछ की सीबीआई (CBI) की कोशिश के खिलाफ रविवार रात से धरने पर बैठीं पश्चिम बंगाल मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (Mamta Banerjee) और केंद्र सरकार (Central Government) के बीच जबर्दस्त टकराव की स्थिति पैदा हो गई है। ममता बनर्जी ने जोर देकर कहा है कि केंद्र सरकार ने ‘संविधान और संघीय ढांचे की भावना का गला घोंट दिया। इस बीच, कांग्रेस सहित अन्य विपक्षी पार्टियां इस मुद्दे पर ममता के समर्थन में उतर आई हैं।’

स्थानीय मेट्रो सिनेमा के सामने भूरे रंग की ऊनी शॉल ओढ़ कर धरने पर बैठीं ममता और मोदी सरकार के बीच यह घटनाक्रम उस वक्त शुरू हुआ, जब कुमार से पूछताछ के मकसद से उनके आवास पर गई सीबीआई अधिकारियों की टीम को वहां तैनात संतरियों-कर्मियों ने अंदर जाने से रोक दिया। इसके बाद कोलकाता पुलिस ने सीबीआई के कुछ अधिकारियों को हिरासत में भी ले लिया। केंद्र एवं राज्य के पुलिस बलों के बीच यह टकराव की अभूतपूर्व स्थिति थी।

आगामी लोकसभा चुनावों से पहले भाजपा विरोधी गठबंधन बनाने के प्रयासों में अग्रणी भूमिका निभा रहीं ममता ने दावा किया कि सीबीआई ने बगैर तलाशी वॉरंट के ही कोलकाता के पुलिस आयुक्त कुमार के दरवाजे पर दस्तक दी। ममता ने आरोप लगाया कि वे हर उस राज्य में राष्ट्रपति शासन लगाना चाहते हैं, जहां विपक्षी पार्टियां सत्ता में हैं।

पश्चिम बंगाल की मुख्‍यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि मैं अपनी जान देने को तैयार हूं लेकिन समझौता नहीं करूंगी। उन्होंने कहा कि जब आपने टीएमसी कार्यकर्ताओं को हाथ लगाया तब भी मैं सड़क पर नहीं उतरी, लेकिन मुझे तब गुस्‍सा आया जब आपने कोलाकाता पुलिस कमिश्‍नर की कुर्सी का अपमान किया, वो संस्‍थान का नेतृत्‍व कर रहे हैं।

Top Stories