Wednesday , September 19 2018

मैं और प्रियंका ने अपने पिता राजीव गांधी के हत्यारे को पुरी तरह माफ़ कर दिया- राहुल गांधी

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने शनिवार को कहा कि उन्होंने और उनकी बहन ने अपने पिता राजीव गांधी के हत्यारों को पूरी तरह से माफ कर दिया है।

सिंगापुर में आईआईएम अल्युमनाई से बातचीत के दौरान सिंगापुर में जब राहुल से यह पूछा गाय कि क्या वे और उनकी बहन ने राजीव के हत्यारे को पूरी तरह से माफ कर दिया है इस सवाल के जवाब में कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा- हम पिछले कई वर्षों तक काफी दुखी और आहत थे और शांत थे। लेकिन, अब हमने किसी तरह …पूरी तरह से माफ कर दिया है।

राहुल ने कहा कि इस बात का इतिहास है कि एक समय आपको यह अहसास होता है कि जब इस तरह की घटनाएं होती हैं तो इसके पीछे विचारों, शक्तियों, भ्रांतियों का टकराव होता है। कांग्रेस अध्यक्ष ने आगे कहा, ‘मुझे याद है कि जब मैंने प्रभाकरन को टीवी पर मुर्दा देखा तो मुझे उस वक्त 2 चीजों का अहसास हुआ। पहला यह कि वे इस शख्स को क्यों इस तरह अपमानित कर रहे हैं।’

और दूसरा यह कि मुझे उस वक्त काफी बुरा महसूस हुआ उसके और उसके बच्चों के लिए। ऐसा इसलिए हुआ क्योंकि मैं दूसरे पक्ष की स्थिति को बेहत करीब से सोचना और जाना। इसलिए, जब मैं कहीं हिंसा देखता हूं तो इस बात से परे कि वह कौन है, मैं यह जानता हूं कि उसके पीछे एक मानवीयता है, उसके पीछे एक परिवार है, उसके पीछे एक बच्चा रो रहा है।’

गौरतलब है कि पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की 21 मई 1991 को तमिलनाडु में एक चुनावी रैली के दौरान प्रभाकरण के नेतृत्व वाले आतंकी संगठन लिबरेशन टाइगर्स ऑफ तमिल ईलम (लिट्टे) की एक महिला आत्मघाती हमलावर ने हत्या कर दी थी।

साभार- हिन्दुस्तान

TOPPOPULARRECENT