Wednesday , November 22 2017
Home / Bihar News / मैट्रिक इम्तिहान देहेंदगान को ई-मेल से एडमिट कार्ड

मैट्रिक इम्तिहान देहेंदगान को ई-मेल से एडमिट कार्ड

पटना : रियासत के करीब 16 लाख मैट्रिक इम्तिहान देहीदगान को 2016 की मैट्रिक इम्तिहान का एडमिट कार्ड इ-मेल से भेजा जायेगा। इसके लिए इम्तिहान देहिंदगान से फॉर्म पर ही एक इ-मेल लिया जायेगा। इसकी एलान जुमेरात को तालीम वज़ीर अशोक चौधरी ने की। इन्फोर्मेशन इमारत में मुनक्कीद प्रेस कान्फ्रेंस में उन्होंने कहा, मैट्रिक इम्तिहान देहिंदगान से अब तक सिर्फ एक मोबाइल नंबर लिया जाता था, लेकिन अब दरख्वास्त फॉर्म पर एक इ-मेल भी लिया जायेगा। इसमें बच्चों को एडमिट कार्ड की कॉपी भेजी जायेगी, जिसका प्रिंट आउट निकाल कर वे इम्तिहान दे सकेंगे। इसके साथ-साथ कोर्स मेटेरियल और इम्तिहान के बाद रिजल्ट की कॉपी भी बिहार स्कूल इम्तिहान समिति इसी इ-मेल पर भेज देगी।

तालीम वज़ीर ने कहा कि जो बच्चे अपने फॉर्म में इ-मेल आइडी नहीं दे सकेंगे, उनके दरख्वास्त मंसूख नहीं किये जायेंगे, बल्कि वे भी इम्तिहान देने के मुस्तहिक होंगे। स्कूली बच्चों को आइटी से जोड़ने के लिए तालीम महकमा यह शुरुवात कर रहा है।

उन्होंने कहा कि सेंटप इम्तिहान के बाद मैट्रिक के इम्तिहान देहिंदगान स्कूल नहीं आते हैं और वे घर पर ही तैयारी करते हैं, लेकिन इस बार सेंटप इम्तिहान के बाद भी 10वीं के तल्बा तालिबात को स्कूल आना होगा। सेंटप इम्तिहान के बाद स्कूलों में ट्यूटोरियल क्लास होंगी। इनमें सेंटप इम्तिहान के रिजल्ट की तजवीज होगी और बच्चे जिन सबजेक्ट में कमजोर होंगे, उन सबजेक्ट के रिविजन नोट्स से बच्चों को पढ़ाया जायेगा।

हर सप्ताह मैट्रिक इम्तिहान देहिंदगान का टेस्ट भी होगा। जिस सबजेक्ट में बच्चे कमजोर नजर आयेंगे, उस पर ज्यादा तवज्जो दिया जायेगा। जो बच्चे अप टू मार्क नहीं आयेंगे, उनके गार्जियन के साथ असातिज़ा की मिटिंग भी होगी। इसके लिए तमाम जिलों को हिदायत दिया गया है कि जिन स्कूलों में 10वीं का सिलेबस पूरा नहीं हुआ है, वहां बिला ताखीर पूरा कराया जाये।

साथ ही फेसबुक के जरिये भी मैट्रिक इम्तिहान देहीदगान का ग्रुप बना कर उसके जरिये इम्तिहान देहिंदगान के सवाल को दूर किया जायेगा। उन्होंने कहा कि मैट्रिक इम्तिहान के प्रोग्राम 100 दिन पहले ही जारी कर दिये गये हैं। अब चीफ़ सेक्रेटरी समेत दीगर ओहदेदारों के साथ वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग करा कर आगे का प्रोग्राम तय किया जायेगा।

TOPPOPULARRECENT