Friday , November 24 2017
Home / International / मैनचेस्टर आतंकवादी हमला: कथित बॉम्बर सलमान अबेदी सुरक्षा रडार पर था, ब्रिटेन के गृह विभाग ने स्वीकार किया

मैनचेस्टर आतंकवादी हमला: कथित बॉम्बर सलमान अबेदी सुरक्षा रडार पर था, ब्रिटेन के गृह विभाग ने स्वीकार किया

मैनचेस्टर के पॉप कॉन्सर्ट में हुए बम विस्फोट में शामिल संदिग्ध बॉम्बर सलमान अबेदी सुरक्षा सेवाओं के रडार पर था, आंतरिक मंत्री एम्बर रुड ने बुधवार को पुष्टि की।

बीबीसी रेडियो को रुड ने कहा, ” वे लोग उसके बारे मे जानते थे और मुझे यकीन है कि जब यह जांच समाप्त हो जाएगी हम इस सब के बारे में और जान पाएंगे।”

उन्होंने स्काई न्यूज से कहा, “हम जानते हैं कि खुफिया सेवाएं उसे कुछ हद्द तक जानती थी।”

बीबीसी से बात करते हुए उन्होंने कहा: “सुरक्षा सेवाएं बहुत लोगो को जानती हैं , इसका मतलब यह नहीं है की वे उन सब को गिरफ्तार कर लें। लेकिन वह कोई है जिसे वे जानते थे।” उन्होंने कहा की उन्हें उनकी सुरक्षा सेवाओं पर “पूर्ण विश्वास” है ।

इस बीच, फ्रांसीसी आंतरिक मंत्री गेरार्ड कोलम्ब ने कहा कि सम्भावना है की अबेदी सीरिया गया था।

उन्होंने बीएफएमटीवी को बताया कि, ब्रिटिश खुफिया सेवाओं ने अपने फ्रांसीसी समकक्षों से कहा था कि 22 वर्षीय अबेदी, लीबियाई मूल का था और ब्रिटेन में बड़ा हुआ था लकिन अचानक से  लीबिया की यात्रा और फिर सीरिया की संभावित यात्रा के बाद उसने कट्टरपंथी विचारो की ओर रुख कर लिया और हमले को अंजाम दे दिया “।

इससे पहले, मीडिया रिपोर्टों ने 22 वर्षीय अबेदी के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी दी थी।

अबेदी, आत्मघाती हमलावर जिसके हमले के कारण मैनचेस्टर में 22 लोगों की मौत हो गयी, वह एक बिजनेस छात्र था जो विश्वविद्यालय से बाहर निकल गया था।

लीबिया के एक धर्माधिकारी मुस्लिम परिवार में जन्मा, उसका पालन पोषण ब्रिटेन के तीसरे सबसे बड़े शहर में किया गया था। फाइनेंशियल टाइम्स ने रिपोर्ट किया है की हाल के वर्षों में उसने कट्टरपंथी इस्लाम की ओर रुख कर लिया था।

22 वर्षीय अबेदी, एक उपनगरीय मस्जिद में नमाज़ पड़ता था जहां उसके पिता को सब अच्छी तरह जानते थे और कभी-कभी नमाज़ अदा करने के लिए भी उन्हें बुलाया जाता था।

उसे पुलिस और प्रधान मंत्री थेरेसा ने बम विस्फोट के बाद नामित किया था की उसने घातक हमले को अंजाम दिया है। ” सलमान रमादान अबेदी अपराधी था, जो ब्रिटेन में पैदा हुआ और यहीं पला बड़ा था”।

TOPPOPULARRECENT