Monday , November 20 2017
Home / Delhi / Mumbai / मोदी अस्ताना आगमन, एससीओ में भागीदारी कार्यक्रम

मोदी अस्ताना आगमन, एससीओ में भागीदारी कार्यक्रम

ASTANA, JUNE 8 (UNI):- Prime Minister Narendra Modi being received on his arrival, in Astana, Kazakhstan on Thursday. UNI PHOTO-69U

अस्ताना (कजाखस्तान): प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज कजाख राजधानी दो दिवसीय दौरे पर पहुंचे ताकि शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) की शिखर सम्मेलन में भाग ले सकें जहां भारत और पाकिस्तान को इस ब्लॉग के पूर्ण सदस्य के रूप में शामिल किया जाए जो 2001 में अपनी शुरुआत के बाद से सर्वोच्च विस्तार है।

चीन के प्रभुत्व वाले इस समूह में भारत के प्रवेश को बड़ी सफलता माना जा रहा है क्यों कि इस समूह के क्षेत्रीय राजनीतिक गतिविधियों और व्यापार वार्ता में वृद्धि की उम्मीद है। विशेषज्ञों का कहना है कि भारत की भागीदारी से एससीओ बीजिंग प्रभाव में कमी भी हो सकती है। प्रधानमंत्री एससीओ शिखर सम्मेलन कल संबोधित करेंगे और उम्मीद है चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग से मुलाकात भी करेंगे जबकि दोनों देशों के बीच विभिन्न मुद्दों पर मतभेद बढ़ रहे हैं।

मोदी और पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के बीच संभावित बैठक के संबंध भी अटकलें है। अगर ऐसा होता है कि दोनों पड़ोसियों के बीच बढ़ रहा तनाव में कमी आ सकती है। हालांकि भारत यही कहता आया है कि न तो पाकिस्तानी दिशा ऐसी कोई आवेदन किया है और न ही भारत की तरफ से मोदी। शरीफ बैठक के लिए कोई प्रस्ताव रखा गया है।

TOPPOPULARRECENT