Wednesday , December 13 2017

मोदी की आंधी में बुझी लालटेन

बिहार में एनडीए ने अपना पिछला रिकार्ड कायम रखा है। 2009 की तरह इस बार भी लोकसभा की 40 में से 31 सीटों पर एनडीए का कब्जा रहा। इक्तेदार वाली पार्टी जदयू को सिर्फ दो सीटों से ही मुतमईन होना पड़ा है।

बिहार में एनडीए ने अपना पिछला रिकार्ड कायम रखा है। 2009 की तरह इस बार भी लोकसभा की 40 में से 31 सीटों पर एनडीए का कब्जा रहा। इक्तेदार वाली पार्टी जदयू को सिर्फ दो सीटों से ही मुतमईन होना पड़ा है।

इस बार के इलेक्शन में इलाकई पार्टियों का तीर पूरी तरह निशाने से चूक गया है, जबकि नमो की आंधी में लालटेन नहीं जल सकी। लालू प्रसाद की बीवी और बेटी दोनों हार चुकी हैं।

इन दोनों के अलावा सासाराम से लोकसभा की सदर मीरा कुमार, जद यू के कौमी सदर शरद यादव, साबिक मरकज़ी वज़ीर मंत्री शाहनवाज हुसैन, फिल्म प्रोड्यूसर प्रकाश झा समेत कई दिग्गज इलेक्शन हार गये हैं। सबसे ज्यादा फायदा रालोसपा को हुआ है।

उसे भाजपा से इत्तेहाद में तीन सीटें मिलीं थी और उसके तीनों उम्मीदवार काराकाट, जहानाबाद और सीतामढ़ी से इलेक्शन जीत गये हैं। वहीं सात सीटों पर भाजपा के साथ मिलकर इलेक्शन लड़ने वाली लोजपा भी हाजीपुर (सु), खगड़िया, जमुई (सु), मुंगेर, समस्तीपुर (सु) और वैशाली से जीत दर्ज की है।

अररिया पार्लीमानी हल्के से राजद के मो. तस्मीलुद्दीन जीत गए। आरा पार्लीमानी हल्के र से भाजपा के राजकुमार सिंह, जमुई (सु) पार्लीमानी हल्के से लोजपा के चिराग पासवान जीते।

मधेपुरा पार्लीमानी हल्के से जदयू के सदर शरद यादव को राजद के राजेश रंजन उर्फ पप्पू यादव ने 61 हजार से ज़्यादा वोटो से शिकस्त दिया है। भागलपुर से राजद के बुलो मंडल ने भाजपा के शाहनवाज हुसैन को करीब पांच हजार वोटों से हरा दिया है।
सासाराम (सु) सीट से लोकसभा की स्पीकर मीरा कुमार को भाजपा में आये पुराने धुरंधर छेदी पासवान ने हरा दिया।

बिहार के साबिक सीएम राम सुंदर दास लोक जनशक्ति पार्टी के उम्मीदवार और पार्टी सदर रामविलास पासवान से करीब दो लाख वोटों से इलेक्शन हार गये।

पाटलिपुत्र लोकसभा हके से राजद सदर लालू प्रसाद यादव की बेटीई और पार्टी उम्मीदवार मीसा भारती भाजपा के रामकृपाल यादव से करीब 50 हजार वोटों से इंतेखाबात हार गई हैं। महाराजगंज पार्लीमानी हल्के से राजद उम्मीदवार और मौजूदा एमपी प्रभुनाथ सिंह हार गये।

दरभंगा से कीर्ति आजाद, मगरिबी चंपारण से भाजपा के सुबकदोश होने वाले एमपी संजय जायसवाल चुनाव जीत गये हैं। जायसवाल ने जद यू के प्रकाश झा को हराया है। वैशाली से राजद के रघुवंश प्रसाद सिंह हारे गए जबकि कटिहार से एनसीपी उम्मीदवार तारिक अनवर चुनाव जीत गये।

इन्होंने दर्ज की जीत

जमुई: चिराग पासवान (लोजपा)
नवादा : गिरिराज सिंह (भाजपा)
पाटलिपुत्र: रामकृपाल यादव (भाजपा)
अररिया :तस्लीमुद्दीन (राजद)
सुपौल : रंजीता रंजन (कांग्रेस)
समस्तीपुर :रामचंद्र पासवान (लोजपा)
दरभंगा : कीर्ति आजाद (भाजपा)
मधेपुरा : राजेश रंजन यादव (राजद)
सारण : राजीव प्रताप रुडी (भाजपा)
भागलपुर : बुलो मंडल (राजद)

TOPPOPULARRECENT