Saturday , January 20 2018

मोदी ममता और माया से मरहूम

बीजेपी के पीएम कैंडीडेट नरेन्द्र मोदी को हुकूमत बनाने के लिए मायावती, ममता बनर्जी जैसे अपने मुखालिफीन से भी ताईद लेने से गुरेज नहीं होगा, लेकिन मायावती ने किसी भी सूरत में बीजेपी को ताईद न देने की बात कहकर मोदी के मंसूबों पर पानी फ

बीजेपी के पीएम कैंडीडेट नरेन्द्र मोदी को हुकूमत बनाने के लिए मायावती, ममता बनर्जी जैसे अपने मुखालिफीन से भी ताईद लेने से गुरेज नहीं होगा, लेकिन मायावती ने किसी भी सूरत में बीजेपी को ताईद न देने की बात कहकर मोदी के मंसूबों पर पानी फेर दिया है। उधर ममता बनर्जी की ‘ममता’ भी मोदी को मिलती नहीं दिख रही है।

नमो की लहर के सहारे बीजेपी को 16वीं लोकसभा इलेक्शन में अपनी नैया पार लगती दिख रही है। बीजेपी और उसके हामियों का दावा है कि एनडीए मरकज़ में हुकूमत बनाने के लिए आसानी से 272 का आंकड़ा पार कर जाएगी। उसे और किसी की ताईद की जरूरत नहीं पड़ेगी, लेकिन पिछले दिनों एक टीवी चैनल को दिए इंटरव्यू में बीजेपी के पीएम कैंडिडेट नरेन्द्र मोदी ने कहा कि इलेक्शन के बाद अगर हुकूमत बनाने के लिए ममता, जयललिता, मायावती और नवीन पटनायक जैसे साथियों की भी जरूरत पड़ी, तो भी उनसे मदद ली जा सकती है।

नरेन्द्र मोदी ने इलेक्शन के बाद माया, ममता, जयललिता और नवीन पटनायक जैसे लीडरो के एनडीए में शामिल होने का इशारा क्या किया, बीएसपी सुप्रीमो मायावती बिफर पड़ीं। मायावती ने कहा कि बीजेपी को हुकूमत बनाने के लिए चाहे कोई भी ताईद करे , वो मोदी को किसी भी सूरत में ताईद नही करेंगी ।

इंतेखाबी तश्हीर के दौरान बीजेपी के तमाम लीडरों ने माया, ममता जैसे अपने मुखलिफो पर जिस कदर हमला किया। उससे इन लीडरो के एनडीए इत्तेहाद में शामिल होने के आसार कम ही दिखते हैं। लेकिन मोदी का मानना है कि ये सब तो इलेक्शन के पहले की पालिसी है। बाद की पालिसी इलेक्शन नतीजे आने के बाद तय की जाएगी।

अक्सरियत नहीं मिलने की सूरत में बीजेपी ममता का भी दरवाजा खटखटा सकती है, लेकिन ममता बनर्जी के तेवर को देखते हुए ऐसा मुमकिन होता नहीं दिख रहा है। नरेन्द्र मोदी के ताजा बयान के बाद भी दीदी की नाराजगी मोदी से कम नहीं हुई है।

मोदी को मिशन पीएम के लिए दीदी की दुआए की दरकार है, लेकिन टीएमसी सुप्रीमो की अपनी सियासी मजबूरियां ऐसी हैं कि वो मोदी को बार-बार निशाने पर ले रही हैं। कोलकाता के दमदम में एक इजलास के दौरान ममता बनर्जी ने मोदी पर इल्ज़ाम लगाया कि वो पैसे के दम पर पीएम बनना चाह रहे हैं।

मोदी को लगता है कि पीएम बनाने के लिए उन्हें ममता बनर्जी के ममता की जरूरत पर सकती है, लेकिन पार्टी लीडर ममता बनर्जी के ताजा बयान पर पलटवार करने में देरी नहीं की। इससे पहले मोदी ने अपने एक इंटरव्यू में कहा कि इंतेखाबी तश्हीर के दौरान अपने मुखलिफीन पर हमला करना पालिसी का हिस्सा होता है। इससे इत्तेहाद का रास्ता बंद नहीं होता, लेकिन ममता बनर्जी के तेवर को देखते हुए नहीं लगता है कि इलेक्शन बाद भी बीजेपी पर उनकी ममता बरसेगी और मोदी को पीएम बनने के लिए ताईद की दुआएं करेंगी।

TOPPOPULARRECENT