Tuesday , July 17 2018

मोदी सरकार के प्रमुख आर्थिक सलाहकार मोदी का साथ छोड़, अपने पद से दिया इस्तीफा

भारत सरकार के मुख्य आर्थिक सलाहकार अरविंद सुब्रमण्यम ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। उन्होंने कहा है कि वे ऐसा निजी कारणों की वजह से कर रहे हैं। एनआईटीआई अयोग के उपाध्यक्ष अरविंद पनगरीया और भारतीय रिज़र्व बैंक के गवर्नर रघुराम राजन ने व्यक्तिगत कारणों का हवाला देते हुए काम करने की अनिच्छा की घोषणा के बाद अरविंद सुब्रमण्यम तीसरे अर्थशास्त्री हैं।

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी देश के वित्त मंत्रालय के मुख्य आर्थिक सलाहकार अरविंद सुब्रमण्यम के साथ अपने सबसे भरोसेमंद आर्थिक सलाहकार में से एक को खोने के लिए तैयार हैं, जो उनके कार्यकाल समाप्त होने से पहले नौकरी से बाहर निकलने का फैसला करते हैं।

अरविंद सुब्रमण्यम को केंद्रीय मंत्री अरुण जेटली का बहुत करीबी माना जाता है। मोदी सरकार बनने के बाद उन्होंने वित्त मंत्रालय के मुख्य सलाहकार का कार्य संभाला था।अपने फेसबुक पोस्ट में अरुण जेटली ने उनके इस्तीफे की जानकारी दी है। उन्होंने बताया कि पारिवारिक कारणों से अरविंद सुब्रमण्यम वापस अमेरिका जा रहे हैं। जेटली ने यह भी कहा कि उनके पास सुब्रमण्यम से सहमत होने के अलावा कोई और विकल्प नहीं था।

गौरतलब है कि अरुण जेटली अपने ऑपरेशन के बाद बिना किसी के मंत्रालय के मंत्री हैं और उनकी जगह पीयूष गोयल को वित्त मंत्रालय की जिम्मेदारी दी गई है।बीजेपी नेता और राज्यसभा सांसद सुब्रमण्यम स्वामी लगातार अरविंद सुब्रमण्यम पर हमला करते रहे हैं। इसे लेकर पिछले साल अच्छा खासा विवाद हो गया था, तब अरुण जेटली को अपने मुख्य आर्थिक सलाहकार के बचाव में आना पड़ा था।वैसे तो अरविंद सुब्रमण्यम ने अपने इस्तीफे के पीछे निजी कारणों का हवाला दिया है, लेकिन इसके गहरे राजनीतिक मायने निकाले जा रहे हैं।

TOPPOPULARRECENT