Saturday , May 26 2018

मोदी सरकार मवेशियों की खरीद पर पाबंदी वाले फैसले को ले सकती है वापस!

नई दिल्ली। बूचड़खानों के लिए मवेशियों की खरीद या बिक्री पर रोक लगाने वाले नोटिफिकेशन पर केंद्र सरकार बैकफुट पर आ सकती है। सूत्रों की मानें, तो केंद्र सरकार अपने इस नोटिफिकेशन को वापस ले सकती है।

बता दें कि मई में जब ये नोटिफिकेशन सामने आया था, तब इस पर काफी बवाल हुआ था। सूत्रों की मानें, तो कई राज्य सरकारों के विरोध के बाद अब केंद्र सरकार इन नोटिफिकेशन पर ये फैसला लेने जा रही है।

नोटिफिकेशन के बाद इसका विरोध करने वालों में सबसे पहला नाम पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी का था। जिसके बाद तमिलनाडु, केरल और कर्नाटक ने भी खुले तौर पर इसका विरोध किया था।

अंग्रेजी अखबार इंडियन एक्सप्रेस के अनुसार, अधिकारी ने बताया कि हमने कानून मंत्रालय को इसके बारे में एक फाइल भेज दी है, जिसमें इस नोटिफिकेशन को वापस लेने की बात है।

दरअसल 23 मई 2017 को जारी किए गए इस नोटिफिकेशन में केंद्रीय पर्यावरण मंत्रालय ने पशु क्रूरता निवारण अधिनियम -1960 के तहत एक नया नोटिफिकेशन जारी किया था।

इसमें यह प्रावधान था कि पशु बाजारों से मवेशियों की खरीद करने वालों को लिखित में यह वादा करना होगा कि इनका इस्तेमाल खेती के काम में किया जाएगा, न कि मांस के लिए। इन मवेशियों में गाय, बैल, सांड, बछड़े, बछिया, भैंस आदि शामिल हैं।

TOPPOPULARRECENT