Sunday , December 17 2017

मोनो रेल की डीपीआर तैयार

पटना में मेट्रो और मोनो रेल का ख्वाब जल्द पूरा होगा। रियासती हुकूमत 31 अगस्त तक मोनो रेल की डीपीआर तैयार कर मरकज़ी हुकूमत को भेज देगी। यह ऐलान शहर तरक़्क़ी वज़ीर सम्राट चौधरी ने एसेम्बली में की। महकमा की मांग और कटौती तजवीज पर जवाब देत

पटना में मेट्रो और मोनो रेल का ख्वाब जल्द पूरा होगा। रियासती हुकूमत 31 अगस्त तक मोनो रेल की डीपीआर तैयार कर मरकज़ी हुकूमत को भेज देगी। यह ऐलान शहर तरक़्क़ी वज़ीर सम्राट चौधरी ने एसेम्बली में की। महकमा की मांग और कटौती तजवीज पर जवाब देते हुए वज़ीर ने कहा कि भाजपा के लोग हुकूमत में थे, तो सिर्फ मेट्रो रेल का ख्वाब दिखाते थे और साढ़े साल साल में रूट तक तय नहीं कर पाये।

अब रूट भी तय किये जा चुके हैं और मरकज़ की यह तजवीज 31 अगस्त तक भेज दिया जायेगा। उसके बाद देखना होगा कि रियासती भाजपा के लोग कितनी मदद करते हैं कि यह बिहार को मिल जाये। उन्होंने कहा कि दो महीने के अंदर पटना में इंटर स्टेट बस अड्डे का संगे बुनियाद वजीरे आल जीतन राम मांझी से करवायेंगे। पटना के पहाड़ी में बनने जा रहे बस स्टैंड के लिए जमीन की शिनाख्त कर ली गयी है। यह चेन्नई के बाद मुल्क का दूसरा सबसे बड़ा बस स्टैंड होगा। वज़ीर ने कहा कि 31 मार्च, 2015 तक पटना समेत तमाम जिला हेड क्वार्टर और शहर एलक्ष्डी स्ट्रीट लाइट की रोशनी से जगमगायेंगे। इसके लिए टेंडर निकाल दिया गया है। बुडको एलक्ष्डी स्ट्रीट लाइट लगायेगी। दीपावली से पटना व कई जिला हेड क्वार्टर में एलक्ष्डी स्ट्रीट लाइट का आगाज होगा।

शहर तरक़्क़ी वज़ीर ने पटना का ट्रैफिक सिस्टम सुधारने की भी ऐलान की। उन्होंने कहा कि पटना में फिलहाल 17 ट्रैफिक सिगनल हैं। 97 चौक-चौराहों पर इसे लगाने की रकम दे दी गयी है। हाजीपुर, फुलवारी व खगौल को भी इसमें जोड़ा गया है। साथ ही कंट्रोल यूनिट भी बनाया जा रहा है। इसमें पुलिस के साथ मॉनीटरिंग होगी। अगर किसी ट्रैफिक सिगनल में ज्यादा जाम लगता है, तो उसकी वजह की तलाश की जायेगी और उसका रूट भी बदला जा सकेगा। वज़ीर ने तमाम नगर निकाय में टाउन हॉल बनाने और 77 जगहों पर नगर भवन बनाने की भी ऐलान की। इंदिरा आवास के तर्ज पर शहरी इलाकों के गरीबों को भी रिहाइशगाह दिलाने के लिए डीपीआर मरकज़ को दे देने की जानकारी भी शहर तरक़्क़ी वज़ीर ने एवान को दी।

TOPPOPULARRECENT