मोबाइल से पैसे भेजने को लेकर गृह मंत्रालय ने जारी किया अलर्ट, न करें ये गलतियां

मोबाइल से पैसे भेजने को लेकर गृह मंत्रालय ने जारी किया अलर्ट, न करें ये गलतियां
Click for full image

अगर आप अपने मोबाइल से पैसे ट्रांसफर करते हैं तो सावधान हो जाए. गृह मंत्रालय से इसे लेकर अलर्ट जारी किया है. सरकार का कहना है कि अगर सावधानी नहीं बरती गई तो मोबाइल से पैसे ट्रांसफर करने पर जालसाजी हो सकती है. केंद्र सरकार ने सभी राज्य सरकारों को फोन के जरिए होने वाले फर्जीवाड़े को रोकने के लिए फौरन जरूरी कदम उठाने के निर्देश दिए हैं. मंत्रालय ने खूफिया ब्यूरो को राज्य सरकारों के साथ मिलकर इस फर्जीवाड़े को रोकने और काम करने के लिए नोडल एजेंसी नामित किया है.

दरअसल डेबिट, क्रेडिट कार्ड और ई-वॉलेट के सहारे मोबाइल ट्रांजैक्शन में फर्जीवाड़े के मामले बढ़ रहे हैं. सरकार का कहना है कि जालसाज मोबाइल के जरिए 50,000 रुपये से नीचे ट्रांजैक्शन करने वालों को निशाना बना रहे हैं.

मंत्रालय का कहना है कि आम लोगों में डिजिटल भुगतान का चलन बढ़ने से फोन के जरिए ट्रांजैक्शन करते वक्त धोखाधड़ी भी बढ़ रही है. डेबिट और क्रेडिट कार्ड और ई-वॉलेट के इस्तेमाल के जरिए धोखाधड़ी के मामलों में बढ़ोतरी हो रही है.

कुछेक मामलों में एटीएम पिन या ओटीपी बताने की वजह से लोग धाखाधड़ी के शिकार हो रहे हैं. इससे लोगों को बचाने के लिए मंत्रालय ने एक अंतर मंत्रालयी समिति बनाई है. ये समिती मोबाइल ट्रांजैक्शन से जुड़ी धोखाधड़ी के विभिन्न पहलुओं की समीक्षा कर रही है.

Top Stories