Wednesday , September 19 2018

मोहम्मद रफी जयंती: यह टॉप 5 गाने जो साबित करते हैं कि वह सभी शैलियों के मालिक थे!

यह कहने के लिए एक ठप्पा बन गया है कि संगीत कालातीत है, लेकिन जब आप मोहम्मद रफी के गीतों को सुनते हैं, तो आप जानते हैं कि, यह ठप्पा है या नहीं, यह सच है। भजन से क़व्वाली और गज़लों से लेकर रोमांटिक गाने तक, रफी ने आकाश के नीचे हर संगीत शैली की खोज की और पूर्ण पूर्णता के साथ। एक आवाज जो भगवान ने शायद स्वर्गदूतों को भी नहीं दिया, रफी सभी ट्रेडों के मालिक थे! यहां तक कि आज भी रफी के गीत हमारे साथ झुंझलाते हैं। आप अपने रोमांटिक गानों को भी सुनते हैं और उनके भजनों जैसे “शिरडी वले साईं बाबा” मंदिरों में घूमते देख सकते हैं। तो क्या रफ़ी इतनी प्रासंगिक आधी सदी बना लेते है जब वह अपने प्रधान में थे? उनकी आवाज़ अब भी हमारे कानों में क्यों गूंजती है? हम उनके टॉप पांच गीतों के माध्यम से समझाते हैं। यह एक व्यक्तिगत सूची है और ये इन गीतों को चुनना बेहद मुश्किल था।

1. क्या हुआ तेरा वादा

मोहम्मद रफी ने इस गाने के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार जीता, और यह देखना आसान है कि क्यों यद्यपि मेरी राय में सबसे अच्छा रफी गीत नहीं, “क्या हुआ तेरा वादा” संभवत: उनके सबसे पहचानने योग्य गीत हैं यह पूरी तरह से अप्रत्याशित प्रेम के दर्द पर कब्जा करता है और आप को परेशानी महसूस करने की जरूरत नहीं है – ऐसी ही रफी की आवाज़ की शक्ति है।

2. ये दुनिया ये महफिल

आप पूरे दिन इस गीत को सुन सकते हैं और अभी भी और अधिक के लिए चाहते रहेंगे। कैफी आज़मी के गीत रफी की आवाज़ का पूरक हैं और राजकुमार की अभिनय भी ऐसा करती है।

3. ये चांद सा रोशन चेहरा

उन दिनों में शम्मी कपूर मोहम्मद रफी का सार्वजनिक चेहरा था जब गायक वैराग्य थे। सबसे लोकप्रिय गीतों में से कुछ शम्मी कपूर पर चित्रित किए गए थे और संभवत: सबसे ज्यादा लोकप्रिय कश्मीर की कली से “ये चांद सा रोशन चेहरा” था। दल झील के सुरम्य सेटिंग में सेट, सुंदर, सुखदायक गीत आपको उस समय के बारे में उदासीन बनाता है जब कश्मीर वास्तव में स्वर्ग था।

4. तेरी बिंदीया रे

यह गाना अमिताभ बच्चन और जया बच्चन और मोहम्मद रफ़ी और लता मंगेशकर के रूप में दोनों कलाकारों और गायकों के सर्वश्रेष्ठ जोड़ी में से एक है। और आप देख सकते हैं कि यह गाना बहुत ही सुखद क्यों है जैसा कि यह है। क्योंकि यह आपको समय की याद दिलाता है जब रोमांस सूक्ष्म और मीठा था।

5. गुलाबी आँखें जो तेरी

इस गीत की गति बहुत तेज है, और यह हमारा विश्वास मजबूत करता है कि रफी सभी ट्रेडों के मालिक थे। आप उन्हें कुछ भी दें, वह बड़े ही प्यार से उसको पूरा कर देते थे। इस महान कलाकार की गायन कौशल यहाँ स्पष्ट है और रफी को अपने खेल के शीर्ष पर दिखाता है।

TOPPOPULARRECENT