मोहम्मद सलाह ने मुस्लिम महिलाओं को लेकर दिया बड़ा बयान, इस्लामिक देशों से की अपील!

मोहम्मद सलाह ने मुस्लिम महिलाओं को लेकर दिया बड़ा बयान, इस्लामिक देशों से की अपील!

मिस्र के फ़ुटबॉल स्टार और ब्रिटिश फ़ुटबाल क्लब लेवरपूल के खिलाड़ी मुहम्मद सलाह का कहना है कि अब समय आ गया है कि मुस्लिम देशों में महिलाओं के साथ होने वाले बर्ताव में परिवर्तन किया जाना चाहिए।

मुहम्मद सलाह जिन्हें “मु सलाह” के नाम से पुकारा जाता है, ने प्रसिद्ध अमरीकी पत्रिका टाइम्ज़ को दिए इन्टरव्यू में कहा कि वह चाहते हैं कि मुस्लिम देश और विशेषकर मध्यपूर्व में महिलाओं के महत्व को पहचाना जाए और उन्हें महत्व दिया जाए।

मुहम्मद सलाह दुनिया में उन कुछ स्पोर्ट्स परसन में शामिल हैं जिन्हें टाइम्ज़ मैगज़ीन ने हाल ही में जारी की गयी दुनिया के 100 प्रभावी लोगों की सूची में शामिल किया है।

पार्स टुडे डॉट कॉम के मुताबिक, टाइम्ज़ मैगज़ीन की इस सूची में राजनीति, शोब्ज़, लाइफ़ स्टाइल, उद्योग, तकनीक और स्पोर्ट्स की महत्वपूर्ण हस्तियां शामिल की गयी हैं। इस सूची में जहां पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान ख़ान का नाम शामिल किया गया है वहीं भारत के प्रसिद्ध उद्योगपति मुकेश अंबानी का नाम भी शामिल किया गया है।

मुहम्मद सलाह ने इस सूची में शामिल किए जाने के हवाले से टाइम्ज़ को दिए गये अपने इन्टरव्यू में कहा कि मध्यपूर्व में महिलाओं के साथ रखे जाने वाले बुरे बर्ताव के कारण उनके भीतर महिलाओं के लिए सकारात्मक सोच ने जन्म लिया और वह चाहते हैं कि मुस्लिम देशों में भी महिलाओं को पुरुषों जैसा की अधिकार प्राप्त हो।

मुहम्मद सलाह के अनुसार वह चाहते हैं कि मध्यपूर्व या मुस्लिम देशों में जितने अधिकार पुरुषों को प्राप्त हैं, उतने ही अधिकार महिलाओं को भी प्राप्त हों। साथ ही उन्होंने यह स्वीकार भी किया कि पहली बार उनमें महिलाओं के साथ बेहतर बर्ताव की भावना पैदा हुई और अब वह चाहते हैं कि महिलाओं को भी समाज में वही महत्व दिया जाए जो समाज के अन्य लोगों को दिया जाता है।

ज्ञात रहे कि मुहम्मद सला को उनकी पत्नी के हर समय हिजाब में रहने के कारण भी आलोचनाओं का निशाना बनाया जाता रहता है, उनकी पत्नी मैगी अधिकतर उनके साथ इस्लामी हिजाब में ही देखी जाती हैं।

मुहम्मद सलाह ने मैगी से 2013 में विवाह किया था और 2014 में उनके यहां पहले बच्चे का जन्म सऊदी अरब के शहर मक्का में हुआ था। बेटी के मक्के में जन्म लेने के कारण उन्होंने उसका नाम भी मक्का रखा था, उनकी बेटी भी हमेशा उनके साथ देखी जाती है। उन्होंने साक्षात्कार में भी बेटी का उल्लेख किया और कहा कि जब वह खेलकर थक जाते हैं तो बेटी के साथ खेलकर अपनी थकावट दूर कर लेते हैं।

Top Stories