Thursday , December 14 2017

मौत से सुलगा देवबंद, पुलिस वालों को पीटा

देवबंद, (सहारनपुर), 24 अप्रैल: फल बेचने वाले की मौत के बाद गुस्साई भीड़ के तेवरों से देवबंद सुलग उठा। तोड़फोड़ और आगजनी पर उतर आई भीड़ ने पुलिस‍ इंतेज़ामिया के अफसरों पर भी हमला बोल दिया।

देवबंद, (सहारनपुर), 24 अप्रैल: फल बेचने वाले की मौत के बाद गुस्साई भीड़ के तेवरों से देवबंद सुलग उठा। तोड़फोड़ और आगजनी पर उतर आई भीड़ ने पुलिस‍ इंतेज़ामिया के अफसरों पर भी हमला बोल दिया।

पुलिस जीप, पीडब्लूडी का गेस्टहाउस और बाइक फूंक दी गई। पुलिस वालों को दौड़ा-दौड़ाकर पीटा गया।

गोलीबारी और पथराव में सीओ व एसओ समेत कई पुलिस अहलकार जख्मी हो गए। हालात बिगड़ते देख डीएम और एसएसपी भी मौके पर पहुंचे और पुलिस ने लाठीचार्ज कर भीड़ पर काबू पाया।

देर रात आईजी भवेश कुमार ने मौका का मुआयना कर बवालियो पर सख्त कार्रवाई के इशारे दिए। इलाके में भारी तनाव बना हुआ है। इल्ज़ाम है कि पुलिस मुल्ज़ामीन के डंडा मारने से फल बेचने वाले की मौत हुई।

मंगल की देर शाम एमबीडी चौक पर फल का ठेला लगाने वाले नेचलगढ़ निवासी अफजाल (40) की मौत हो गई। घर वालों का इल्ज़ाम है कि सिपाही ने उसे डंडा मारा था।

अफजाल की मौत की खबर मिलते ही कुछ ही देर में ज़ाय वाकिया पर भारी भीड़ जमा हो गई।

हाथों में लाठी-डंडे लेकर आए लोगों ने लाश को सड़क पर रखकर जाम लगा दिया। ठेला, रिक्शा ड्राइवरो ने भी गाड़ियों को सड़क के बीचोंबीच खड़ा कर हंगामा शुरू कर दिया।

पुलिस फोर्स लेकर मौके पर पहुंचे इंचार्ज़ इंस्पेक्टर यशवीर चौहान को भीड़ ने घेरकर पथराव शुरू कर दिया। पुलिस वालों ने भागकर किसी तरह जान बचाई। इसके बाद लोग लाश उठाकर सहारनपुर-मुजफ्फरनगर हाईवे पर ले गए और जाम लगा दिया।

हालात बेकाबू होते देख डिप्टी कलेक्टर राजेश कुमार सिंह, सीओ चरण सिंह यादव और तहसीलदार उमेश मिश्रा फोर्स के साथ मौके पर पहुंचे और लोगों को समझाने की कोशिश की, मगर बात नहीं बनी।

गुस्साई भीड़ ने एसडीएम को भी दौड़ा लिया। इसके बाद कई थानों की पुलिस और पीएसी भी बुला ली गई।

करीब 8:30 बजे ट्रक यूनियन तिराहे पर भीड़ ने पुलिस की जीप में आग लगा दी। पुलिस पर गोलियां दागी गईं। हमले में सीओ, एसओ समेत तीन पुलिसकर्मी घायल हो गए।

इसी बीच, लोगों ने मुजफ्फरनगर तिराहे पर भी जाम लगा दिया। लोगों ने वहां पहुंचे पूर्व चेयरमैन जियाउद्दीन अंसारी के वाहन में भी तोड़फोड़ की।

साढ़े दस बजे डीएम अजय कुमार सिंह और एसएसपी विजय यादव फोर्स के साथ मौके पर पहुंचे। पुलिस ने लाठीचार्ज कर भीड़ को खदेड़ दिया और शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भिजवाया।

घटनास्थल और हाईवे समेत कई स्थानों पर पुलिस और पीएसी तैनात कर दी गई है। रात में करीब सवा 11 बजे देवबंद पहुंचे आईजी भवेश कुमार ने पुलिस को क्लीन चिट देते हुए कहा कि बवाल के गुनाहगारों पर सख्त से सख्त कार्रवाई की जाएगी।

——–बशुक्रिया: अमर उजाला

TOPPOPULARRECENT