Friday , May 25 2018

मौलान आजाद‌ उर्दू यूनीवर्सिटी ट्रांसलेशन स्टडीज़ में एम ए‍ ओर‌ एम फिल में दाख़िले

हैदराबाद । मौलाना आज़ाद नेशनल उर्दू यूनीवर्सिटी के शोबा तर्जुमा में दो साला एम ए ट्रांसलेशन स्टडीज़ और एम फिल ट्रांसलेशन स्टडीज़ में दाख़िलों का काम‌ जारी है।

हैदराबाद । मौलाना आज़ाद नेशनल उर्दू यूनीवर्सिटी के शोबा तर्जुमा में दो साला एम ए ट्रांसलेशन स्टडीज़ और एम फिल ट्रांसलेशन स्टडीज़ में दाख़िलों का काम‌ जारी है।
तर्जुमे की रोज़ बडती ज़रूरत और अहमीयत को देखते हुए यूनीवर्सिटी में तर्जुमा का पोस्ट ग्रैज्युएट प्रोग्राम 2006 से ही शुरू किया गया था। इस के इलावा पिछले साल से एम फिल भी श्ऱू किया गया है।
मुल्क् गीर सतह पर(पूरे मुल्क में) तर्जुमे करने वालो की तलब(माँग) को पूरा करने के लिए एम ए कोर्स में एसे उम्मीदवारों को दाख़िला दिया जाता है जो उर्दू के साथ अंग्रेज़ी भी जान्ते हों। तलबा(स्टूडंड) के लिए उर्दू अंग्रेज़ी ज़बान में कई उलूम और कई किसम‌ के तर्जुमे और कम्पयूटर की पढाई का एहतिमाम किया जाएगा नीज़(ओर) प्रोजेक्ट के तौर पर तर्जुमा का काम भी दिया जाएगा। चूँकि ये प्रोग्राम रोज़गार से जुडा है लिहाज़ा इस प्रोग्राम में दाख़िला चाहने वाले ओर तलब(शोक) पैदा करने और उन्हें बेहतर से बेहतर मुतर्जिम(अच्छा तर्जूमा करने वाला) बनाने के लिए नशिस्तों(सीटों) की तादाद को 24 नशिस्तों(सीटों) तक ही रखा गया है।

एम फिल में 10 नशिस्तें दस्तयाब(सीटें मौजुद) रहेंगी। दोनों कोर्स में दाख़िला इंटरस‌ की बुनियाद पर दिया जाएगा। दाखला लेने वाले प्रास्पेक्टस और दरख़ास्त फ़ार्म यूनीवर्सिटी कैंम‌ गच्ची बावली हैदराबाद 500032 से हासिल कर सकते हैं।

इस के इलावा हैदराबाद सब रीज्नल सैंटर वाके OASIS Ground Floor H.No. 10-1-1198 के साम्ने सलीम फंक्शन हाल ए सी गार्ड और मुल्क के मुख़्तलिफ़ हिस्सों(दुसरे इलाकों) में मौजूद यूनीवर्सिटी के रीज्नल-ओ-सब रीज्नल सैंटरों या कोलेज‌ आफ़ टीचर एज्युकेशन पर भी दरख़ास्त फ़ार्म दस्तयाब(मिल्ता) हैं।

प्रास्पेक्ट या दरख़ास्त फ़ार्म शख़्सी तौर(निजी एतबार से) 100/- रुपया डीमांड ड्राफ़्ट या डाक के ज़रीये 150 रुपया डीमांड ड्राफ़्ट की अदायगी करते हुए हासिल किया जा सकता है। डीमांड ड्राफ़्ट किसी मंज़ुर् क‌रदा(किये हुए) बैंक से मौलाना आज़ाद नैशनल उर्दू यूनीवर्सिटी के नाम पर बना हुवा हो और हैदराबाद में अदा किया जा सक‌ता हो।

प्रास्पेक्ट और दरख़ास्त फ़ार्म यूनीवर्सिटी के वेबसाइटwww.manuu.ac.in से भी डाउन लोड किए जा सकते हैं। दरख़ास्त फ़ार्म और प्रास्पेक्टस के भेज्ने और दाखले की आख़िरी तारीख़ 4 जून 2012‍ रख्खी गई है।

मज़ीद मालुमात के लिए यूनीवर्सिटी के वेबसाइट या सदर शोबा प्रोफेसर मुहम्मद ज़फ़र उद्दीन से 9347690095 या फ़ोन नंबर 23008412 से हासिल की जा सकती हैं।

TOPPOPULARRECENT