यदि आप गर्भवती हैं? लेबर में बिताए गए समय को कम करने के लिए कसरत करना शुरू करें: अध्ययन

यदि आप गर्भवती हैं? लेबर में बिताए गए समय को कम करने के लिए कसरत करना शुरू करें: अध्ययन
Click for full image

नई दिल्ली: यदि आप माँ बनने वालीं हैं और लेबर में अपना समय कम करना चाहती हैं, तो व्यायाम शुरू करें।

एक नए अध्ययन के अनुसार, गर्भावस्था में व्यायाम करना आपके बच्चे को एक स्वस्थ शुरुआत देने के साथ-साथ लेबर समय को कम करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है।

मैड्रिड के तकनीकी विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित अनुसंधान और द इंडिपेंडेंट द्वारा उद्धृत किया गया यह पता चला है कि यह भी प्रभावित कर सकता है कि कितनी गर्भवती माता लेबर में समय लेती हैं।

प्रोफेसर रुबेन बराक की अगुआई में शोधकर्ताओं की टीम ने 508 स्वस्थ महिलाओं के साथ एक अध्ययन किया जिसमें उन्हें बेतरतीब ढंग से दो समूहों में असाइन किया गया।

253 महिलाओं को नियंत्रण समूह में रखा गया था, जबकि 255 महिलाओं को व्यायाम समूह में रखा गया था।

व्यायाम समूह में रहने वाले लोगों को अपनी गर्भधारण के दौरान एक एरोबिक व्यायाम कार्यक्रम दिया गया था, जो उन्होंने तीन साप्ताहिक सत्रों के दौरान किया था।

शोधकर्ताओं ने तब कई कारकों का विश्लेषण किया, जबकि प्रत्येक महिला ने जन्म दिया, जिसमें लेबर के प्रत्येक चरण की अवधि, प्रसव के तरीके, मातृत्व का वजन, एपिड्यूर का उपयोग और बच्चे का वजन शामिल था!

वे इस निष्कर्ष पर पहुंचे कि गर्भवती महिलाओं के दौरान एरोबिक वर्कआउट में सक्रिय रहने वाले गर्भवती महिलाओं की तुलना में लेबर में कम समय बिताने की संभावना अधिक थी।

व्यायाम समूह में महिलाओं को भी प्रसव के दौरान एक एपिड्यूर का उपयोग करने की संभावना कम थी।

इसके अलावा, नवजात मैक्रोसोमिया, जो तब होता है जब नवजात शिशु औसत से काफी बड़ा होता है, नियंत्रण समूह में माताओं के बीच अधिक प्रचलित था।

गर्भावस्था के दौरान व्यायाम करने से माता को जन्म देने के बाद उनकी फिटनेस को बहाल करने में मदद मिल सकती है, नौ महीने तक बच्चे को ले जाने के बाद आकार में वापस आ सकता है।

Top Stories