यमन में जारी युद्ध में दस हजार लोग मारे गये: संयुक्त राष्ट्र

यमन में जारी युद्ध में दस हजार लोग मारे गये: संयुक्त राष्ट्र

सना: संयुक्त राष्ट्र के अनुसार सऊदी सहयोगियों और होती विद्रोहियों के बीच यमन में जारी लड़ाई में अब तक दस हजार लोग मारे गए हैं।
संयुक्त राष्ट्र की ओर से कहा गया है कि इतनी बड़ी संख्या में मौतें यह प्रकट करती हैं कि इस मामले को जल्द से जल्द खत्म किया जाए जो कि पिछले 21 महीने से जारी है।

Facebook पे हमारे पेज को लाइक करने के लिए क्लिक करिये

यह बयान ऐसे समय में आया है जब संयुक्त राष्ट्र के प्रतिनिधि ने यमन के राष्ट्रपति मंसूर हादी से राजधानी अदन में मुलाकात की।यह लड़ाई मार्च 2015 में शुरू हुई थी जब सऊदी सेना ने यमन चयनित सरकार के खिलाफ विद्रोह को रोकने के लिए देश में हस्तक्षेप किया था।

बीबीसी की खबरों के मुताबिक़ संयुक्त राष्ट्र के प्रवक्ता जेमी मिक गोलडरक ने कहा: ‘हमारे अनुमान के अनुसार अब तक दस हजार से अधिक लोग मारे गए 40 हजार से अधिक घायल हो चुके हैं ।’ उन्होंने कहा कि इस लड़ाई के कारण देश में लाखों की संख्या में लोग प्रभावित हुए हैं और भोजन की गंभीर कमी है।’इस समय देश में 70 लाख लोग हैं जिन्हें यह ज्ञान नहीं कि उन्हें अगली बार खाना कब और कैसे मयस्सर होगा।’

संयुक्त राष्ट्र के राजदूत इस्माइल ओलद शेख अहमद ने उम्मीद जताई है कि देश में शांति स्थापित हो जाएगा। इस्माइल ओलद शेख अहमद इस महीने के अंत में संयुक्त राष्ट्र के सुरक्षा परिषद को अपनी रिपोर्ट पेश करेंगे।

उल्लेखनीय है कि शांति की पिछली सुझावों में एक नई राष्ट्र सरकार बनाने का सुझाव दिया गया था जिसके बदले होती विद्रोही ईडन और देश के दूसरे शहरों से वापसी कर जाने पर राजी हो गए थे। लेकिन यमन के राष्ट्रपति हादी मंसूर ने इस सुझाव को खारिज कर दिया था।

Top Stories