Tuesday , April 24 2018

यमन में युद्ध : सऊदी के लिए अमेरिका का सैन्य सहयोग अनाधिकृत, सैन्य भागीदारी के लिए सीनेटरों का वोटिंग

वाशिंगटन : यमन के विनाशकारी युद्ध में अमेरिका की भागीदारी जारी रहेगी या नहीं, इस बारे में अमेरिकी सांसद मतदान करेंगे। अमेरिकी युद्ध शक्तियों को संबोधित करते हुए मंगलवार को सीनेट द्वारा वोट किया गया था की एक माह के भीतर यमन में सऊदी अरब के साथ अमेरिकी सैन्य सहयोग बंद करना है, जब तक की कांग्रेस औपचारिक रूप से निरंतर भागीदारी के लिए अधिकृत नहीं करती।

यूएस सेना वर्तमान में एक सऊदी के साथ गठबंधन में 2015 से यमन में हौथी विद्रोहियों से लड़ रही है। बर्नी सैंडर्स समेत सिनेटर्स के द्विदलीय समूह द्वारा लाया गया वोट राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प का सऊदी क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान से मुलाकात के एक दिन बाद आता है।

उन्होने कहा “यदि आप अमेरिका के वॉर पावर एक्ट को देखें, तो क्या अमेरिका वर्तमान में एक सैन्य कार्रवाई का गठन किया है तो क्या यह स्पष्ट है, “सैंडर्स ने इस महीने के शुरू में कहा था “अगर हम सैन्य कार्रवाई के लिए किसी सिद्धांत को स्थापित कर सकते हैं, तो यह संयुक्त राज्य अमेरिका के लिए नीति के लिए महत्वपूर्ण होगा।”

कुछ अमेरिकी सांसदों ने तीन साल के यमन संघर्ष के बारे में चिंता व्यक्त की है, जिसने कम से कम 10,000 लोगों को मार दिया है, लाखों लोगों को भुखमरी का सामना करना पड़ा, घातक हैजा फैलने लगा और दुनिया के सबसे खराब मानवीय संकट का कारण बना।

‘अनधिकृत युद्ध’
2015 से पेंटागन ने सऊदी अरब को non-combat support (गैर-मुकाबला समर्थन) प्रदान किया है, जिसमें इसके युद्धपोतों के लिए खुफिया साझाकरण और हवा से हवा में ईंधन भरना शामिल है।

अमेरिका के रक्षा सचिव जेम्स मैटीज ने पिछले सप्ताह कांग्रेस से कहा कि वह अमेरिका की भूमिका में हस्तक्षेप न करें, वार्निंग रिस्ट्रकशन से यमन में नागरिकों के हताहतों की संख्या में वृद्धि हो सकती है और आतंकवाद के प्रति हमारे सहयोगियों के साथ सहयोग को खतरे में डाल सकती जो सउदी के साथ हमारा प्रभाव कम हो सकता है। और उससे आगे की स्थिति से मानवतावादी संकट बढ़ जाएगा। ”

यमन के संघर्ष को एक नागरिक संघर्ष और क्षेत्रीय टाइटन्स सऊदी अरब और ईरान के बीच एक प्रॉक्सी युद्ध के रूप में देखा जाता है। सीनेटर सैंडर्स, माइक ली और क्रिस मर्फी ने इस महीने के शुरू में कहा था कि उनका संकल्प सीनेट में “अनधिकृत युद्ध से अमेरिकी सशस्त्र बलों को वापस लेने के लिए है” और पहली बार मतदान से निष्कर्ष पर पहुंचा जाएगा।

सैंडर्स ने कहा “हम मानते हैं कि, कांग्रेस ने यमन संघर्ष में युद्ध या अधिकृत सैन्य बल की घोषणा नहीं की है, यमन में संयुक्त राज्य अमेरिका की भागीदारी असंवैधानिक और अनधिकृत है, और सऊदी गठबंधन के अमेरिकी सैन्य समर्थन को खत्म करना चाहिए”

TOPPOPULARRECENT