Wednesday , September 19 2018

यरुशलम: इजरायली सैनिकों से ताजा झड़प में छह फलस्‍तीनीयों की मौत

यरुशलम। यरुशलम को इस्राइल की राजधानी के रूप में मान्यता देने के अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के फैसले का विरोध कर रहे फलस्तीनी प्रदर्शनकारियों और इस्राइली सुरक्षा बलों के बीच झड़प हुई. झड़प में 6 फलस्तीनी नागरिकों की मौत हो गई और हजारों घायल हो गए.

पुलिस ने बताया कि एक व्यक्ति ने रामल्लाह के अधिकृत वेस्ट बैंक सिटी में एक सीमा चौकी के करीब इस्राइल के एक सीमा पुलिस अधिकारी को चाकू मार दिया. इसके बाद पुलिस वालों ने उसे गोली मार दी. गोली लगने से हमलावर की मौत हो गई.

ट्रंप के फैसले के खिलाफ फलस्तीनियों की ओर से ‘आक्रोश दिवस मनाया गया. इस फैसले का राजनयिक असर भी देखने को मिल रहा है. खबर है कि फलस्तीनी राष्ट्रपति महमूद अब्बास अमेरिकी उप राष्ट्रपति माइक पेंस से मिलने से इनकार कर सकते हैं. पेंस इस महीने के आखिर में पश्चिम एशिया के दौरे पर पहुंच रहे हैं.

बता दे कि अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अमेरिका की दशकों पुरानी नीति को तोड़ते हुए 6 दिसंबर को यरुशलम को इस्राइल की राजधानी के रूप में मान्यता देने की घोषणा की थी.

उन्होंने ये भी कहा कि वह तेल अवीव से अमेरिकी दूतावास को हटाकर यरुशलम लाएंगे. ट्रंप के इस फैसले की दुनिया भर में निंदा हुई तथा अरब और मुस्लिम देशों में इस फैसले के खिलाफ विरोध प्रदर्शन भी हुए.

TOPPOPULARRECENT