Monday , September 24 2018

यरूशलम में नए अमेरिकी दूतावास मई 2018 में खुलेगा : अमेरिका

वाशिंगटन : अमेरिकी विदेश विभाग ने कहा है कि यरूशलेम में नए अमेरिकी दूतावास मई 2018 में खुलेगा, जो इजरायल की आज़ादी के घोषणा की 70 वीं वर्षगांठ के साथ मेल खाता है। विभाग ने शुक्रवार को जारी एक वक्तव्य में इस कदम को “ऐतिहासिक कदम” बताया। इस घोषणा का मतलब है कि स्थानांतरण अपेक्षा से ज्यादा तेजी से आया है। अमेरिका के उपराष्ट्रपति माइक पेंस ने जनवरी के अंत में कहा था कि विवादास्पद दूतावास 2019 में खुलेगा।

तेल अवीव से जेरूसलम तक अपने दूतावास को स्थानांतरित करने के अमेरिकी निर्णय ने पूरे विश्व में एकजुटता रैलियों में घातक विरोध हुये। फिलीस्तीनियों के लिए, 15 मई का दिन नाका दिवस, या “विपत्ति” के नाम से भी जाना जाएगा, जब वे इजरायल के लोगों के लिए जगह बनाने के लिए फिलीस्तीनी बड़े पैमाने पर विस्थापन का स्मरण करते हैं।

1947 और 1949 के बीच, 19 लाख की आबादी में से कम से कम 750,000 फिलीस्तीनियों को फिलिस्तीन में अपने घर से निकाल दिया गया या विस्थापित हो गए। फिलिस्तीन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने समाचार एजेंसी एएफपी को बताया कि यह घोषणा “अरबों के लिए एक उत्तेजना” और “अंतर्राष्ट्रीय कानून का बड़ा उल्लंघन” था।

फिलिस्तीन लिबरेशन ऑर्गनाइजेशन के महासचिव ने कहा कि इसका परिणाम “दो-राज्य विकल्प का विनाश” होगा। इजरायल के खुफिया मंत्री इज़राइल काटज ने घोषणा के लिए ट्रम्प को धन्यवाद दिया था। इसराइल ने 14 मई, 1948 को अपनी आजादी की घोषणा की थी, और अब इसी माह अमेरिका येरूसलम में दूतावास खोलेगा जो फिलिस्तीनीयों को विनाश की याद दिलाएगी।

दूतावास स्थान
अभी भी दूतावास की जगह अस्पष्ट है, लेकिन जेरूसलम के अर्नोना पड़ोस में वर्तमान वाणिज्य दूतावास के सामान्य भवन में अपना कार्यभार संभालेंगे। अतिरिक्त कर्मचारियों को समय से तेल अवीव से यरूशलेम तक स्थानांतरित कर दिया जाएगा, लेकिन एक स्थायी दूतावास बनाने के लिए एक स्थान खोजने की कोशिश अभी भी बाकी है।

रामल्लाह से अल जज़ीरा से बात करते हुए, पूर्व फिलिस्तीनी सूचना मंत्री मुस्तफा बारघौती ने कहा कि “जब वे दूतावास को फ़िलिस्तीनियों के इतिहास में सबसे खराब वर्षगांठ पर ले जाना चाहते हैं, तो इज़राइल की स्थापना की नहीं बल्कि फिलीस्तीनी लोगों की जातीय सफाई और नस्लीय भेदभाव और रंगभेद की व्यवस्था के निर्माण की सालगिरह … यह फिलिस्तीनी पक्ष को एक बहुत गंभीर उत्तेजना का प्रतिनिधित्व करता है।

TOPPOPULARRECENT