यहां जानिये क्यों आपको अपना व्हाट्सएप अपडेट करने की आवश्यकता है!

यहां जानिये क्यों आपको अपना व्हाट्सएप अपडेट करने की आवश्यकता है!

सैन फ्रांसिस्को: व्हाट्सएप ने अपने 1.5 बिलियन यूजर्स से आग्रह किया है कि फेसबुक के स्वामित्व वाले प्लेटफॉर्म पर एक अपंगता की खोज के बाद ऐप को अपग्रेड किया जाए जिससे ऐप के फोन कॉल फ़ंक्शन के माध्यम से यूजर्स के फोन पर एक स्पाइवेयर स्थापित किया जा सके।

स्पायवेयर कथित रूप से एक साइबर खुफिया कंपनी एनएसओ ग्रुप द्वारा विकसित किया गया है।

भेद्यता ने व्हाट्सएप के ऑडियो कॉल फीचर में एक बग का लाभ उठाया जिससे डिवाइस पर स्पायवेयर की स्थापना की सुविधा हो रही है जिसे कॉल का उत्तर दिया गया था या नहीं।

व्हाट्सएप ने कहा कि उसने उस भेद्यता को तय कर दिया है जिसे पिछले महीने खोजा गया था।

कंपनी ने एक बयान में कहा, “व्हाट्सएप लोगों को हमारे ऐप के नवीनतम संस्करण में अपग्रेड करने के लिए प्रोत्साहित करता है, साथ ही अपने मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम को अपडेट रखने के लिए प्रोत्साहित करता है।

व्हाट्सएप स्टेटमेंट में लिखा है, “हमले में एक निजी कंपनी के सभी हॉलमार्क हैं जो कथित तौर पर मोबाइल फोन ऑपरेटिंग सिस्टम के कार्यों को संभालने के लिए सरकारों के साथ काम करते हैं।”

NSO समूह ने फाइनेंशियल टाइम्स को बताया: “किसी भी परिस्थिति में NSO अपनी प्रौद्योगिकी के लक्ष्यों के संचालन या पहचान में शामिल नहीं होगा जो पूरी तरह से खुफिया और कानून प्रवर्तन एजेंसियों द्वारा संचालित है।”

कंपनी ने कहा, “एनएसओ किसी भी व्यक्ति या संगठन को लक्षित करने के लिए अपने स्वयं के प्रौद्योगिकी का उपयोग नहीं कर सकता है।”

NSO ने इंटेलिजेंस एजेंसियों और अन्य को पेगासस नामक अपने स्पाइवेयर की बिक्री को सीमित कर दिया है। सॉफ्टवेयर में लक्ष्य डिवाइस से अंतरंग डेटा एकत्र करने की क्षमता है।

व्हाट्सएप के अनुसार, यह संदेह है कि अपेक्षाकृत कम संख्या में उपयोगकर्ताओं को लक्षित किया गया था।

Top Stories