Tuesday , April 24 2018

युवाओं को चाँद पर ले जाने का अवसर टीम सिंधु, अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी स्टार्टअप से कदम

बेंगलूर: देश के युवाओं को एक अनुभव अद्वितीय डिजाइन बनाने के लिए आमंत्रित किया गया है जिससे युवाओं को इंडियन स्पेस क्राफ्ट से चाँद पर ले जाने के लिए एक अनूठा अवसर होगा। यह कदम टीम इंडस एक अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी स्टार्टअप की ओर से किया गया है जिसका नाम ली … 2 मून (Lab2Moon) रखा गया है।

इसमें सबसे महत्वपूर्ण 3 दावेदार हैं उसमें केवल गूगल लूनार अकसपुरायज़ के लिए भारतीय टीम काम करेगी। गूगल लूना एक्सपुरायज़ जिसमें से 30 करोड़ डॉलर की लागत से कार्यक्रम तैयार किया है। इन उभरते अभियंता अपनी और उद्योगपतियों के लिए एक बेनजीर चुनौती तैयार किया है जो रोबूतक अंतरिक्ष मिशन सबसे कम लागत वाला तरीका ईजाद करेंगे।

सारी दुनिया से संबंधित अभियंता अपनी और निर्माता इस मिशन का हिस्सा बन कर चाँद पर बहुत ही सस्ते दाम में उड़ान भरने के प्रतिस्पर्धी कार्यक्रम तैयार कर सकते हैं। इस कार्यक्रम को सफल बनाकर रोबोट चंद्रमा पर भेजा जाएगा और यह रोबोट चंद्रमा पर लगभग 500 मीटर्स तक चलकर यहां से बहुत ही उत्कृष्ट वीडियो और तस्वीरें माहौल ग्रह पर भेजेगा। इस स्टार्टअप केवल 5 व्यक्तियों के समूह से शुरू हुआ था और 5 साल के अंदर यह अब ज़ायदाज़ 85 अभियंता अपनी टीम बन गया है।

TOPPOPULARRECENT