युवाओं को वोटिंग के लिए ऐसे जागरुक करेगा फेसबुक

युवाओं को वोटिंग के लिए ऐसे जागरुक करेगा फेसबुक

भारत में हर साल 25 जनवरी को नेशनल वोटर्स डे यानी राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाया जाता है. इस मौके को खास बनाने के लिए और जनवरी में वयस्क (18 साल के) हो चुके फेसबुक यूजर्स को वोट देने को प्रेरित करने के लिए फेसबुक ने अनोखी पहल की है. सोशल मीडिया नेटवर्किंग साइट फेसबुक ने गुरुवार को कहा कि वह 25 जनवरी को भारत के उन यूजर्स को वोटर रजिस्ट्रेशन रिमाइन्डर भेजेगी, जो वोट देने योग्य हो गए हैं. यानी जो 18 साल के बालिग हो गए हैं.

फेसबुक पर एक ‘Register Now’ का बटन दिया गया है, जिसके जरिये भारतीय मतदाता, भारतीय चुनाव आयोग से खुद को रजिस्टर कर पाएंगे. फेसबुक ने यह रिमाइंडर 13 भाषाओं में दिया है, मसलन – अंग्रेजी, हिन्दी, गुजराती, तमिल, तेलगू, मलयालम, कन्नड़, पंजाबी, बंगाली, उर्दू, असमी, मराठी और उड़िया.

भारत और दक्षिणी एशिया के पब्लिक पॉलिसी डायरेक्टर शिवनाथ ठुकराल ने बताया कि 25 जनवरी को राष्ट्रीय मतदाता दिवस के मौके पर एक मतदाता पंजीकरण रिमाइंडर सभी मतदाताओं के लिए समाचार फीड के शीर्ष पर दिखाई देगा, जहां मतदाता खुद को भारतीय चुनाव आयोग के साथ रजिस्टर कर सकेंगे.

कैसे करें खुद को रजिस्टर:

‘Register Now’ बटन पर क्लिक करते ही मतदाता राष्ट्रीय मतदाता सेवा पोर्टल पर चले जाएंगे, जहां उन्हें रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया की पूरी विस्तृत जानकारी मिलेगी और रजिस्ट्रेशन कैसे करना है यह पता चल सकेगा. फेसबुक ने साल 2017 में भी भारतीय चुनाव आयोग के साथ मिलकर ऐसी पहल की थी.

बताते चलें कि फेसबुक के पास 20 करोड़ भारतीय यूजर्स हैं.

राष्ट्रीय मतदाता दिवस के बारे में :

इसके मनाए जाने के पीछे निर्वाचन आयोग का उद्देश्य था कि देश भर के सभी मतदान केंद्र वाले क्षेत्रों में प्रत्येक वर्ष उन सभी पात्र मतदाताओं की पहचान की जाएगी, जिनकी उम्र एक जनवरी को 18 वर्ष हो चुकी होगी. इस सिलसिले में 18 वर्ष या उससे अधिक उम्र के नए मतदाताओं के नाम मतदाता सूची में दर्ज किए जाएंगे और उन्हें निर्वाचन फोटो पहचान पत्र सौंपे जाएंगे. पहचान पत्र बांटने का काम सामाजिक, शैक्षणिक व गैर-राजनीतिक व्यक्त‌ि करेंगे. इस मौके पर मतदाताओं को एक बैज भी दिया जाएगा, जिसमें लोगों के साथ नारा अंकित होगा ‘मतदाता बनने पर गर्व है, मतदान को तैयार हैं.’

Top Stories