Monday , November 20 2017
Home / Jharkhand News / यूआइडी नहीं, तो आर्म्स लाइसेंस मंसूख

यूआइडी नहीं, तो आर्म्स लाइसेंस मंसूख

रांची : आर्म्स के यूनिक आइडेंटिफिकेशन नंबर नहीं लेने पर असलाह के लाइसेंस मंसूख कर दिये जायेंगे़। जिला इंतेजामिया ने सभी लाइसेंस रखने वालों को इस सिलसिले में हिदायत जारी किया है। उन्हें आर्म्स मजिस्ट्रेट के पास अपनी सारी जानकारी जमा कराने की हिदायत दिया गया है।

एक अक्तूबर तक दरख्वास्त जमा करने की आखरी तारीख थी : मालूम हो कि रांची जिला में नौ हजार आर्म्स लाइसेंसधारी है़ं। इनमें से अब तक 3500 लाइसेंस रखने वालों ने अपनी जानकारी जिला इंतेजामिया को दस्तयाब करायी है़। कुछ लाइसेंस को दीगर रियासतों में वैरीफिकेशन के लिए भेजा गया है़। जानकारी के मुताबिक यूएन नंबर नहीं लेनेवाले आर्म्स रखने वालों के खिलाफ कार्रवाई करने का फैसला लिया गया है़।

मरकज़ी दाखिला वुजरा की तरफ से मुल्क भर के आर्म्स लाइसेंस रखने वालों का डाटा बेस तैयार करने का हुक्म दिया गया है़। मरकज़ी हुकूमत की हिदायत में डाटा बेस की मांग की जा रही है़। इसके लिए एक फॉरमेट भी है़। उस फॉरमेट में सारी जानकारियां ली जा रही है ताकि, सरकारी लाइसेंस रखने वालों का डाटा बेस तैयार किया जा सके़।

रांची में आर्म्स लाइसेंस रखने वालों की तादाद 9000 है़, इनमें से दो हजार से ज़्यादा लाइसेंस दूसरे रियासतों के है़ं। कई के लाइसेंस फरजी भी पाये गये है़ं। कुछ लाइसेंस नागालैंड, जम्मू कश्मीर भी वैरीफिकेशन के लिए भेजे गये है़ं। कई दस्तावेज दीगर रियासतों में भेजे गये हैं हालांकि, अब तक रिपोर्ट नहीं आयी है़।

TOPPOPULARRECENT