Sunday , December 17 2017

यूएई में काम करने वाले मज़दूरों के लिए खुशखबरी; मुफ्त में मिलेगा रहने को घर

यूएई: अरब देशों के समूह यूएई में काम करने के लिए जाने वाले मज़दूरों के लिए एक बड़ी समस्या आती है रहने की जगह की। कम तनख्वाह में अपना पेट पालने, घर पैसे भेजने के बाद ज़्यादातर मज़दूरों के पास इतना पैसा नहीं बचता कि वो रहने के लिए कमरा या घर किराए पर ले सकें ऐसे में बचत करना तो आप भूल ही जाइये।

लेकिन यूएई सरकार ने हाल ही में दूसरे देशों से काम करने के लिए बुलाये जाने वाले मज़दूरों के हालातों को समझते हुए इन्हें काम देने वाली कंपनियों के लिए नए नियम लागू किए हैं जिसके चलते यूएई में काम करने वाले मजदूरों के दिन कुछ हद्द तक फिर जाएंगे।

यूएई सरकार के नियमों के मुताबिक जो मजदूर कंपनी के साथ 2000 दिरम से कम तनख्वाह पर काम कर रहे हैं उनके लिए कंपनी को रहने के लिए मुफ्त जगह मुहैय्या करवाना लाज़मी होगा।

हालाँकि यह कानून सिर्फ उन कंपनियों के लिए है जो 50 से ज़्यादा मज़दूरों को कम पर रखे हुई है लेकिन 50 से कम मज़दूरों के साथ काम करने वाली कंपनियों के लिए भी नियम बदले गए हैं और उन्हें भी रहने सम्बन्धी नियमों के एक स्टैण्डर्ड का पालन करना होगा। नए कानून दिसंबर से लागू हो जायेंगे। नए नियमों को लेकर यूएई सरकार के एचआरडी मिनिस्टर साकर घोबाष का कहना है कि सरकार मज़दूरों की हालत को लेकर चिंतित है और पूरी कोशिश की जायेगी कि उनके रहन-सहन और मेहनताने को लेकर बेहतर नियम बनाये जाएँ।

Facebook पे हमारे पेज को लाइक करने के लिए क्लिक करियेj

TOPPOPULARRECENT