Saturday , November 18 2017
Home / Khaas Khabar / यूएन के नए चीफ बने पुर्तगाल के पूर्व प्रधानमंत्री अंटोनियो गुटेरेश

यूएन के नए चीफ बने पुर्तगाल के पूर्व प्रधानमंत्री अंटोनियो गुटेरेश

नया साल शुरू होते ही संयुक्त राष्ट्र की बागडोर नए महासचिव अंटोनियो गुटेरेश ने संभाल ली है. अपने पहले संदेश में उन्होंने कहा है कि 2017 में उनकी प्राथमिकता “शांति को सबसे पहले” रखने की होगी. पुर्तगाल के पूर्व प्रधानमंत्री गुटेरेश ने दक्षिण कोरिया के बान की मून की जगह ली है जो आठ साल तक संयुक्त राष्ट्र के महासचिव रहे. 67 वर्षीय गुटेरेश ने ऐसे समय में विश्व संस्था का नेतृत्व संभाला है जब दुनिया सीरिया, दक्षिण सूडान, यमन, बुरुंडी और उत्तर कोरिया समेत कई इलाकों में संकट का सामना कर रही है.

गुटेरेश ने बतौर संयुक्त राष्ट्र महासचिव रविवार को अपने पहले संदेश में कहा, “हम कैसे उन लाखों लोगों की मदद कर सकते हैं जो अंतहीन दिख रहे संकटों में फंसे हैं और बहुत पीड़ा झेल रहे हैं.” उन्होंने कहा कि आम लोगों पर ताकत का इस्तेमाल हो रहा है और इसमें बच्चे, महिलाएं और पुरुष, सभी पिस रहे हैं. नए महासचिव ने कहा, “यहां तक कि अस्पतालों को भी निशाना बनाया जा रहा है. इन युद्धों में किसी की जीत नहीं होती. हर कोई हारता है.”

नए साल में दाखिल हुई दुनिया से गुटेरेश ने एक संकल्प लेने को कहा है, “चलिए 2017 को शांति का साल बनाते हैं. चलिए 2017 को ऐसा साल बनाते हैं जिसमें सभी नागरिक, सरकारें और नेता अपने मतभेदों को दूर करें.” संयुक्त राष्ट्र के महासचिव बनने से पहले गुटेरेश दस साल तक संयुक्त राष्ट्र के शरणार्थी आयुक्त रहे हैं. उन्हें एक अनुभवी राजनेता माना जाता है जो मतभेदों को पाटने की क्षमता रखता है. गुटेरेश ने कहा, “शांति हमारा लक्ष्य और मार्गदर्शक होनी चाहिए.” उन्होंने सारे इंसानों को एक परिवार की तरह बताते हुए सभी के लिए गरिमा, आशा, प्रगति और समृद्धि की कामना की. उनके मुताबिक, “लेकिन शांति हम पर निर्भर करती है.”

इससे पहले, गुटेरेश ने कहा कि दुनिया भर के लोग नेताओं और संस्थाओं में विश्वास खो रहे हैं और इनमें संयुक्त राष्ट्र भी शामिल है. उन्होंने कहा कि वह तीन रणनीतिक क्षेत्रों पर विशेष रूप से ध्यान देना चाहते हैं जहां बदलाव की बहुत जरूरत है. ये क्षेत्र हैं: शांति कायम करना और उसे बनाए रखना, सतत विकास को हासिल करना और संयुक्त राष्ट्र के अंदरूनी कामकाज में सुधार लाना.

TOPPOPULARRECENT