यूपी के 64 जिलों में हज के लिए नहीं होगी लॉटरी, जानिये कौन हैं वो जिले ?

यूपी के 64 जिलों में हज के लिए नहीं होगी लॉटरी, जानिये कौन हैं वो जिले ?

मुकद्दस हज यात्रा पर रवाना होने वाले हज यात्रियों के चयन के लिए लॉटरी का आयोजन 14 जनवरी को किया जाएगा।  लॉटरी का आयोजन सरोजनी नगर स्थित मौलाना अली मियां मेमोरियल हज हाउस में सुबह 11 होगा। लॉटरी में मुख्य अतिथि के रूप में प्रदेश के अल्पसंख्यक कल्याण व हज मंत्री लक्ष्मीनारायण चौधरी और अल्पसंख्यक कल्याण राज्य मंत्री मोहसिन रजा शामिल होंगे।

सोनभद्र समेत प्रदेश के 64 जिलों के लिए हज आवेदकों की लॉटरी नहीं निकाली जाएगी। कोटे से कम आवेदन आने की वजह से इन जिलों से आवेदन करने वालों को सीधे हज पर जाने का मौका मिलेगा। हज कमेटी ऑफ इंडिया के सदस्य डॉ. इफ्तिखार अहमद जावेद ने बताया कि इस वर्ष प्रदेश के 64 जिलों में कोटे से कम आवेदन आए हैं। प्रदेश के लखनऊ और वाराणसी सहित कुल 11 जिलों में हज यात्रियों के चयन के लिए लॉटरी का आयोजन किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि लॉटरी का आयोजन केवल वाराणसी, लखनऊ, गाजियाबाद, अमरोहा, झांसी, कानपुर, मऊ, मेरठ, मुरादाबाद, रामपुर और सम्भल जिलों के लिए किया जाएगा। प्रदेश को इस वर्ष हज कमेटी ऑफ इंडिया की ओर से कुल 30 हजार 237 सीटों का कोटा आवंटित हुआ है, जबकि प्रदेश भर से कुल 34 हजार 397 आवेदकों ने हज यात्रा के लिए आवेदन किया है। डॉ. जावेद ने बताया कि प्रदेश में सर्वाधिक आवेदन मुरादाबाद से प्राप्त हुए हैं, जहां हज यात्रा के लिए कुल 3480 आवेदकों ने आवेदन किया। वहीं सोनभद्र जिले से सबसे कम मात्र 19 आवेदन आए हैं। वाराणसी में हज यात्रा के लिए कुल 948 आवेदकों ने आवेदन किया है, जबकि वाराणसी को कुल 590 सीटों का कोटा आवंटित किया गया है।
हिंदुस्तान

Top Stories