यूपी चुनाव: आखिरी चरण के लिए 40 सीटों पर मतदान शुरु

यूपी चुनाव: आखिरी चरण के लिए 40 सीटों पर मतदान शुरु
Click for full image

लखनऊ। उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के सातवें व अंतिम चरण में सात जिलों की 40 सीटों पर मतदान शुरू हो गाया है। इन सीटों के लिए सोमवार को ही प्रचार कार्य थम गया था। इस दौर में करीब एक करोड़ 41 लाख वोटर 535 उम्मीदवारों की किस्मत का फ़ैसला करेंगे।

इसी चरण में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संसदीय क्षेत्र वाराणसी भी शामिल है। नक्सल प्रभावित जिलों सोनभद्र, मिर्जापुर और चंदौली के अलावा वाराणसी संसदीय क्षेत्र के तहत आने वाली सीटों पर सबकी निगाहें टिकी रहेंगी। सातों जिलों में कड़े सुरक्षा इंतजाम किए गए हैं।

गौरतलब है कि मोदी ने शहर में लगातार तीन दिन चुनाव प्रचार किया। इसके आलावा उनके प्रतिद्वंद्वी मुख्यमंत्री अखिलेश यादव (सपा) और उनके सहयोगी राहुल गांधी (कांग्रेस) ने जबरदस्त प्रचार कर मोदी को टक्कर देने की कोशिश की थी।

बीजेपी यूपी की सत्ता पर 15 साल बाद फिर से कब्जा जमाने की उम्मीद कर रही है। पार्टी प्रमुख अमित शाह और अन्य वरिष्ठ नेताओं ने चुनाव से पहले हफ्तों यहां डेरा डाले रखा।

जिन सीटों पर चुनाव होने जा रहा है उनमें तीन केंद्रीय मंत्रियों- महेंद्र नाथ पांडे, अनुप्रिया पटेल और मनोज सिन्हा के संसदीय क्षेत्र भी शामिल हैं। पांडे, पटेल और सिन्हा क्रमश: चंदौली, मिर्जापुर और गाजीपुर से सांसद हैं। पिछले विधानसभा चुनाव में 40 सीटों में सपा ने 23, बसपा ने पांच, भाजपा ने चार और कांग्रेस ने तीन सीटें जीती थीं जबकि शेष सीटें अन्य ने जीती थी।

Top Stories