Wednesday , July 18 2018

यूपी चुनाव: दुसरे चरण का मतदान आज, 2.28 करोड़ मतदाता 11 जिलों के 67 सीटों का करेंगे फैसला

लखनऊ: यूपी विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण को लेकर पश्चिमी उत्तर प्रदेश की 67 सीटों पर आज मतदान होगा. सुबह सात बजे मतदान की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी. आज जिन 11 लिलों के 67 सीटों पर मतदान होना है, उनके नाम हैं- सहारनपुर, बिजनौर, मुरादाबाद, रामपुर, बरेली, अमरोहा, संभल, खीरी, शाहजहांपुर, पीलीभीत और बदायूं.

Facebook पे हमारे पेज को लाइक करने के लिए क्लिक करिये

वन इंडिया के अनुसार, दूसरे फेज में जिन 67 सीटों पर आज मतदान होना है उसमें ज्यादातर इलाके मुस्लिम बहुल हैं. साल 2012 के आंकड़ों के मुताबिक जिन सीटों पर मतदान हो रहा है उनमें 34 सीटें समाजवादी पार्टी के पास गई थी. दूसरे नंबर पर बहुजन समाज पार्टी रही जिसके खाते में 18 सीटें आई थी. बीजेपी को 10, कांग्रेस को 3 और अन्य के खाते में दो सीटें आई थी. इस बार समाजवादी पार्टी और कांग्रेस गठबंधन के साथ चुनाव मैदान में उतरने से समीकरण बदले हए हैं. बीएसपी ने भी कई मुस्लिम उम्मीदवारों को टिकट दे कर मुस्लिम दांव खेला है.
इस चरण के लिए 720 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं. लगभग 2.28 करोड़ मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे.

इस बार जिन बड़े नेताओं की किस्मत का फैसला वोटरों को करना है उसमें सपा सरकार के कद्दावर मंत्री आजम खां का नाम है जो रामपुर सीट से चुनाव मैदान में हैं. आजम खां के बेटे अब्दुल्ला आजम भी पहली बार स्वार विधानसभा सीट से मैदान में हैं. तिलहर सीट से कांग्रेस पार्टी से पूर्व केन्द्रीय मंत्री जितिन प्रसाद मैदान में हैं.

TOPPOPULARRECENT