Friday , January 19 2018

यूपी चुनाव: सपा- कांग्रेस गठबंधन अपडेट्स

लखनऊ। कल रात तक अखिलेश ने 100 सीटों का ऑफ़र स्वीकार कर लिया था और अपनी सहमति भी दे दी थी । कांग्रेस 110 सीटों पर अपने प्रत्यासी चाहती थी जिस पर विचार करने की बात अखिलेश यादव ने की ।

सुबह सुबह कांग्रेस के नेताओं और अखिलेश यादव के बीच बात हुई जिसमें मामला 113 सीटों तक गया जिसमें सपा के तीन सिटिंग विधायकों का टिकट कट रहा था लेकिन उसपर भी अखिलेश यादव तैयार थे। और अखिलेश यादव चाहते थे की 113 सीटों में कांग्रेस आरएलडी को भी जगह दे।

सुबह 10 बजे अखिलेश यादव के पास कांग्रेस की तरफ़ से एक प्रत्यासीयों की सूची भेजी गयी जिसमें कुल 138 सीटों का ब्योरा था । और कांग्रेस को 138 सीट चाहिए का दावा ।

जैसे ही अखिलेश यादव को 138 प्रत्यासीयों की सूची कांग्रेस की तरफ़ से मिली अखिलेश यादव नाराज़ हुए और अपनी सूची जारी करने का आदेश दे दिया । फिर जल्दबाज़ी में सपा ने 191 प्रत्यासीयों की सूची जारी कर दी ।

गठबंधन में गाँठ की दो मुख्य वजह रही –
पहली राहुल और अखिलेश का साथ साथ चुनाव प्रचार करने पर असहमति। राहुल गांधी अखिलेश यादव के साथ मंच शेयर नहीं करना चाहते हैं। जबकि अखिलेश यादव ने बक़ायदा अपना और राहुल गांधी के साथ प्रचार की प्लानिंग कर रखी थी।

दूसरी वजह — अखिलेश यादव को लग रहा था कि कांग्रेस उनपर दबाव बना कर अपनी बात मनवाना चाहती है । अखिलेश यादव ने कल रात कांग्रेस से साफ़ साफ़ कह दिया था की अब समय नहीं बचा है मुझे जल्द फ़ैसला लेना होगा वरना हम प्रचार प्रसार में बहुत पीछे रह जाएँगे । लेकिन कांग्रेस की नयी नयी माँग समाप्त होने का नाम नहीं ले रही थी।

अखिलेश यादव ने साफ़ कर दिया है सोमवार को वो घोषणा पत्र जारी करेंगे उसके बाद वो चुनाव प्रचार में निकलेंगे ।

अखिलेश यादव ने कांग्रेस के पास अब नया ऑफ़र भेजा है कि अगर गठबंधन करना है तो 100 सीटों पर गठबंधन करे और साथ में आरएलडी को भी लेकर आए । वरना गठबंधन अब नहीं होगा ।

# अगले दो-तीन घंटे में समाजवादी पार्टी और कांग्रेस गठबंधन पर कोई अंतिम फ़ैसला
# प्रभारी महासचिव ग़ुलाम नबी आज़ाद की अखिलेश यादव से हुई सीधी बातचीत… दोनों लगातार संपर्क में

# शाम 6 बजे के बाद तस्वीर साफ़ हो सकती है ।

TOPPOPULARRECENT