Saturday , November 18 2017
Home / Delhi News / यूपी, दिल्ली समेत देश के कई राज्यों में असफल रहा ‘स्वच्छ भारत अभियान’

यूपी, दिल्ली समेत देश के कई राज्यों में असफल रहा ‘स्वच्छ भारत अभियान’

नई दिल्ली। दो साल पहले गांधी जयंती के मौके पर शुरू हुआ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का ड्रीम प्रॉजेक्ट स्वच्छ भारत अभियान, देश के कुछ बड़े राज्यों में पूरी तरह फेल रहा। खास बात यह है कि इन राज्यों में प्रधानमंत्री के संसदीय क्षेत्र वाला उत्तर प्रदेश भी शामिल है। यूपी के अलावा इस फेहरिस्त में दिल्ली, पंजाब और बिहार का नाम भी शामिल है। 19 राज्यों और 60 शहरों में कराए गए एक ऑन लाइन सर्वे में यह चौंकाने वाला खुलासा हुआ है।पीएम मोदी ने 2 अक्टूबर, 2014 को इस महत्वाकांक्षी कार्यक्रम को दिल्ली में खुद झाड़ू लगाकर शुरू किया था।

आम नागरिकों से जुड़े एक ऑन लाइन पोर्टल, लोकल सर्कल द्वारा स्वच्छ भारत अभियान को लेकर किए गए इस सर्वे के रिजल्ट में यह सामने आया है कि आंध्र प्रदेश, मध्य प्रदेश, गुजरात और महाराष्ट्र ने जहां काफी प्रगति की, वहीं तमिलनाडु, केरल, कर्नाटक, तेलंगाना, पश्चिम बंगाल, हरियाणा, उत्तराखंड और राजस्थान में थोड़ा सुधार देखने को मिला।

सर्वे में यह भी पाया गया कि स्वच्छ भारत अभियान को लेकर अपनी जिम्मेदारी निभाने में नगरीय निकायों की नाकामी, अमलीकरण की कमजोर प्रक्रिया और आम लोगों में सिविक सेंस की कमी, स्वच्छ भारत अभियान की सफलता में सबसे बड़े रोड़े हैं। सर्वे के मुताबिक, 41 प्रतिशत लोग मानते हैं कि नगरीय निकाय अपनी जिम्मेदारी निभाने में पूरी तरह फेल हुए हैं और अभियान को लागू करने की प्रक्रिया भी काफी कमजोर है। हालांकि 61% लोगों ने कहा कि स्वच्छ भारत अभियान की वजह से उन्हें साफ-सफाई के मामले में ‘कुछ सुधार’ नजर आता है।

TOPPOPULARRECENT