यूपी नगर निकाय चुनाव जारी, पहले चरण के 24 जिलों में डाले जा रहे हैं मतदान

यूपी नगर निकाय चुनाव जारी, पहले चरण के 24 जिलों में डाले जा रहे हैं मतदान
Click for full image

नई दिल्ली। उत्तर प्रदेश का मुख्यमंत्री बनने के बाद योगी आदित्याथ के लिए आज का दिन बेहद अहम है। यूपी में आज नगर निकाय चुनाव के पहले चरण के लिए वोट डाले जा रहे हैं। सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने गोरखपुर में वोट डाला।

पहले दौरे में 24 ज़िलों में वोट डाले जा रहे हैं। कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान सुबह सात बजे से शाम पांच बजे तक होगा। पहले चरण में 24 ज़िलों की 230 निकायों में वोट डाले जा रहे हैं। इनमे पांच नगर निगम, 71 नगर पालिका परिषद और 154 नगर पंचायतें शामिल हैं।

कुल 230 निकायों में 4095 वार्ड हैं जहां 11, 679 बूथों पर कड़ी सुरक्षा में वोट डाले जा रहे है। पहले दौर में कुल 1.09 करोड़ मतदाता प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला करेंगे।

पहले चरण में शामली, मेरठ, हापुड, बिजनौर, बदायूं, हाथरस, कासगंज, आगरा, कानपुर, जालौन, हमीरपुर, चित्रकूट, कौशाम्बी, प्रतापगढ, उन्नाव, हरदोई, अमेठी, फैजाबाद, गोण्डा, बस्ती, गोरखपुर, आजमगढ, गाजीपुर और सोनभद्र में वोट डाले जा रहे हैं।

पहले चरण में 5 नगर निगम के मेयर पद के लिए कुल 56 प्रत्याशी मैदान में हैं। इनमें 33 पुरुष और 23 महिलाएं हैं जबकि नगरपालिका परिषद के चेयरमैन पद के लिए कुल 901 उम्मीदवार अपना दांव आजम रहे हैं। इसके अलावा पार्षद पद के लिए 3856 प्रत्याशी चुनाव लड़ रहे हैं।

विधानसभा चुनाव में जोरदार फतह के बाद यूपी में योगी की ये पहली पहली परीक्षा है। सत्ता पर बैठी योगी सरकार के लिए ये चुनाव बेहद अहम है। दूसरे चरण की वोटिंग 26 नवंबर को होगी।

Top Stories