यूपी में एक दर्जन और शहरों के नाम बदलने की संभावना, यह सियासी लहर अन्य राज्यों में भी फैला

यूपी में एक दर्जन और शहरों के नाम बदलने की संभावना, यह सियासी लहर अन्य राज्यों में भी फैला

लखनऊ : यूपी में ताबड़तोड़ शहरों और अन्य प्रमुख स्थलों के नाम बदले जा रहे हैं। यूपी सरकार की ओर से इलाहाबाद का नाम प्रयागराज और फैजाबाद जिले का नाम अयोध्या किए जाने के बाद से यह मसला राजनीतिक तौर से आगे बढ़ रहा है। बिहार के राज्यपाल लालजी टंडन भी यूपी की राजधानी लखनऊ का नाम बदलकर लक्ष्मणपुर करने की मांग कर रहे हैं। इसी क्रम में वहां कोई एक दर्जन अन्य शहरों के नाम बदले जाने की संभावना जताई जा रही है।

नाम बदलने की यह राजनीतिक लहर एक बार फिर से दूसरे राज्यों तक फैलती दिख रही है। गुजरात की बीजेपी सरकार में उपमुख्यमंत्री नितिन पटेल का कहना है कि अहमदाबाद का नाम कर्णावती किए जाने पर विचार चल रहा है। मोदी सरकार में मंत्री गिरिराज सिंह को बिहार में बख्तियारपुर पर ऐतराज है। वह उसका नाम बदलना चाहते हैं। राम मंदिर से लेकर दूसरे मसलों पर केंद्र सरकार पर हमलावर एनडीए के घटक दल शिवसेना ने महाराष्ट्र में अब औरंगाबाद और उस्मानाबाद का नाम बदलने की मांग कर दी है। उसकी मांग है कि औरंगाबाद को संभाजीनगर और उस्मानाबाद को बदलकर धाराशिव किया जाए।

महाराष्ट्र में ही संभाजी ब्रिगेड पुणे का नाम बदलकर जीजापुर करना चाहती है। हिमाचल प्रदेश में विश्व हिंदू परिषद के पदाधिकारी शिमला को ‘श्यामला’ देखना चाहते हैं। उनका तर्क है कि अंग्रेज श्यामला नहीं बोल पाते थे इसलिए शिमला रख गए। तेलंगाना में हैदराबाद के गोशमहल से बीजेपी विधायक टी. राजा सिंह सरकार आने पर हैदराबाद का नाम भाग्यनगर करने का ऐलान कर चुके हैं। उनके निशाने पर सिकंदराबाद और करीमनगर भी हैं। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी राज्य का ही नाम ‘बांग्ला’ किए जाने का प्रस्ताव 2011 से लेकर अब तक तीन बार केंद्र सरकार को भेज चुकी हैं। फिलहाल स्थानीय बीजेपी इकाई इसको ‘पश्चिमबंगा’ किए जाने की पक्षधर है।

सियासी जानकारों का कहना है कि इसके जरिए भावनात्मक ध्रुवीकरण आसान होता है क्योंकि नाम पहचान से जुड़ते हैं और लोगों में अपनी पहचान को लेकर खास तौर का ‘स्वाभिमान’ का भाव होता है। लोकसभा चुनाव के पहले इन कदमों से बीजेपी ऐसे ही ध्रुवीकरण की संभावना देख रही है जिससे महागठबंधन के जरिए होने वाली जातीय पेशबंदी से पार पाया जा सके।

Top Stories