Thursday , September 20 2018

यूपी में फिर अंबेडकर की मुर्ति तोड़ी गयी, नहीं थम रहा तोड़ने का सिलसिला!

उत्तर प्रदेश में मूर्तियों से छेड़छाड़ की घटना रुकने का नाम नहीं ले रही है। अब यूपी के फिरोजाबाद में बी. आर. अंबेडकर की मूर्ति की उंगली तोड़ने का मामला सामने आया है। फिरोजाबाद के थाना टूंडला इलाके में इस घटना के बाद से ही तनाव की स्थिति हो गई है।

माहौल को देखते हुए भारी संख्या में पुलिस को तैनात किया गया है। लोगों में इस बात को लेकर गुस्सा है कि किसी ने सांप्रदायिक सौहार्द बिगाड़ने की कोशिश की है।

आपको बता दें कि इससे पहले मंगलवार को ही उत्तर प्रदेश के बदायूं में बाबा साहेब की मूर्ति को नीले रंग से भगवा करने को लेकर काफी हंगामा मचा था।

दरअसल, बदायूं के कुंवरगांव में कुछ शरारती लोगों ने डॉ. अंबेडकर की प्रतिमा को क्षतिग्रस्त कर दिया था जिसे दोबारा स्थापित किया गया। लेकिन इस बार नई प्रतिमा नीले रंग की जगह भगवा रंग की लगाई गई। अंबेडकर के कपड़ों को भगवा रंग में रंगा गया था।

गौरतलब है कि राज्य में इससे पहले भी इलाहाबाद, सिद्धार्थनगर, आजमगढ़, मेरठ में बाबा साहेब की मूर्ति के साथ छेड़छाड़ की गई थी। जिसको लेकर काफी बवाल मचा था।

आपको बता दें कि राज्य में मूर्ति तोड़े जाने के अलावा बाबा साहेब के नाम बदले जाने को लेकर भी काफी हंगामा मचा था। हाल ही में राज्यपाल राम नाइक की सलाह के बाद बी. आर. अंबेडकर के नाम में ‘रामजी’ जोड़ा गया था।

TOPPOPULARRECENT