Saturday , September 22 2018

यूपी विधानसभा चुनाव 2017- दिसंबर में जारी होगी अधिसूचना, जनवरी में हो सकता है मतदान

लखनऊ: 2017 में होने वाले उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए चुनाव आयोग की तैयारियां जोरों पर है। चुनाव आयोग ने इसका पुरा खाका भी तैयार कर लिया है। बताया जा रहा है कि दिसंबर के आखिरी सप्ताह में चुनाव कार्यक्रम की घोषणा करते हुए आदर्श आचार संहिता लागू कर दी जाएगी। साथ ही जनवरी में विधानसभा चुनाव के लिए मतदान कराए जाने की तैयारी भी शुरु कर दी जाएगी। चुनाव आयोग के सूत्रों ने बताया कि जनवरी के अंतिम हफ्ते या फिर फरवरी के पहले हफ्ते से मतदान कराए जाने की तैयारी है। चुनाव आयोग ने 15 जनवरी तक मतदाता सूचियों को प्रकाशित करने के भी निर्देश दिए हैं।

  • जिलाधिकारियों को दिए गए तैयारियों के निर्देश

जनवरी में चुनाव करवाए जाने और इसकी तैयारियों के लिए चुनाव आयोग ने सभी जिलों के जिलाधिकारियों को निर्देश भी जारी कर दिए हैं। बताया जा रहा है कि जनवरी में चुनाव करवाए जाने के पीछे दो वजह हैं। पहला ये कि जनवरी के महीने में चुनाव कराने के लिए अनुकूल मौसम रहेगा। दूसरा बोर्ड की परीक्षाओं से पहले ही चुनाव करवा लिए जाएं। क्योंकि अगर बाद में चुनाव होते हैं तो बोर्ड परीक्षाओं की वजह से प्रशासनिक दिक्कतें नहीं आएगी।

  • 2012 में दिसंबर में लगी थी आचार संहिता

2012 के पिछले विधानसभा चुनाव के लिए 25 दिसंबर को आदर्श आचार संहिता लागू की गई थी। चुनाव आयोग की तैयारी इस बार भी दिसंबर में आदर्श आचार संहिता लागू करने की है। ताकि जनवरी के आखिरी सप्ताह से ही मतदान कराया जा सके। चुनाव आयोग के सूत्रों के अनुसार उत्तर प्रदेश और पंजाब के सभी जिलाधिकारियों को 30 जनवरी को आधार मानकर तैयारियां करने का निर्देश दिया गया है।

TOPPOPULARRECENT