Saturday , December 16 2017

योगेन्द्र यादव के स्वराज अभियान की नयी पार्टी दो अक्तूबर तक

नई दिल्ली: स्वराज अभियान नेताओं योगेंद्र यादव और प्रशांत भूषण ने आज दो अक्तूबर तक नयी पार्टी बनाने की घोषणा की जो एक ‘‘वैकल्पिक राजनीतिक मंच’’ मुहैया कराएगी।

दोनों नेताओं ने आप पर यह कहते हुए निशाना साधा कि नयी पार्टी में ‘‘सुप्रीमो’’ संस्कृति नहीं होगी और पारदर्शिता सुनिश्चित की जाएगी।

यादव ने कहा कि राजनीतिक पार्टी दो अक्तूबर तक बनायी जाएगी और इस उद्देश्य के लिए एक समिति का गठन किया गया है।

उन्होंने कहा, ‘‘हम राजनीतिक बनने को लेकर कभी भी गोपनीय नहीं रहे हैं। राजनीतिक पार्टी गठित करने का निर्णय स्वराज अभियान के एक राष्ट्रीय सम्मेलन में किया गया जहां 93 प्रतिशत प्रतिनिधियों ने इसका समर्थन किया। 433 प्रतिनिधियों में से 405 ने पार्टी गठित करने के पक्ष में मतदान किया।’’ यादव ने यद्यपि स्पष्ट किया कि नयी राजनीतिक पार्टी शुरू होने के बाद भी स्वराज अभियान अस्तित्व में रहेगा। यद्यपि पार्टी गठित करने का निर्णय स्वराज अभियान के प्रतिनिधियों द्वारा किया गया है दोनों स्वतंत्र रूप से कार्य करेंगे।

दोनों नेताओं ने यद्यपि इस सवाल का उत्तर नहीं दिया कि क्या नयी राजनीतिक पार्टी उन पांच राज्यों में चुनाव लड़ेगी जहां अगले वर्ष विधानसभा चुनाव होने हैं।

यादव और भूषण को गत वर्ष अप्रैल में आप से ‘‘पार्टी विरोधी’’ गतिविधियों के लिए निकाल दिया गया था। उन्होंने आप नेता अरविंद केजरीवाल पर उनके ‘‘सुप्रीमो की तरह काम करने के तरीके’’ और पार्टी में ‘‘पारदर्शिता की कमी’’ को लेकर निशाना साधा था। आप के निलंबित सांसद धर्मवीर गांधी कार्यक्रम में मौजूद थे लेकिन घोषणा से ठीक पहले वहां से निकल गए।

उन्होंने कहा, ‘‘मैं राजनीतिक पार्टी का हिस्सा नहीं हूं। मैंने वैकल्पिक राजनीति को अपना समर्थन दिया है जो किसी एक राजनीतिक पार्टी की विशिष्टता नहीं है। वैसे भी मुझे पार्टी की ओर से निलंबित कर दिया गया है।’’

TOPPOPULARRECENT