रक्षा मंत्री एयरफोर्स डे के बाद नेवी डे कार्यक्रम से भी रहे नदारद, गोवा के चुनाव प्रचार में हैं व्‍यस्‍त

रक्षा मंत्री एयरफोर्स डे के बाद नेवी डे कार्यक्रम से भी रहे नदारद, गोवा के चुनाव प्रचार में हैं व्‍यस्‍त
Click for full image

आज (04 दिसंबर) भारतीय नौसेना दिवस है। इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नौसेना दिवस के अवसर पर नौ-सेना के सभी सदस्यों और उनके परिजनों को बधाई दी। रक्षामंत्री मनोहर पर्रिकर ने भी ट्विटर पर नौसेना दिवस की शुभकामनाएं दीं। उन्‍होंने लिखा कि ”इस नौसेना दिवस पर, मैं भारतीय नौसेना के सभी अधिकारियों, नाविकों और नागरिकों को बधाई देता हूं। उनकी सफलता की कामना करता हूं।”

थलसेना प्रमुख दलबीर सिंह सुहाग, नेवी चीफ सुनील लांबा, वायुसेना प्रमुख अरुप राहा ने अमर जवान ज्योति पर शहीदों को श्रद्धांजलि दी। हालांकि पर्रिकर नौसेना के कार्यक्रम में हिस्‍सा लेने नहीं पहुंच सके। नेवी डे के मौके पर नौसेना चीफ अपने आवास पर कार्यक्रम रखते हैं, मगर पर्रिकर गोवा में चुनाव प्रचार में व्‍यस्‍त होने की वजह से कार्यक्रम में नहीं पहुंच पाएंगे। गोवा में अगले साल विधानसभा चुनाव होने हैं। ऐसा दूसरी बार है कि जब राजनैतिक कारणों की वजह से रक्षामंत्री पर्रिकर भारतीय सेना के सेवा दिवस कार्यक्रम में शामिल नहीं हो सके। वह इससे पहले एयरफोर्स दिवस के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में भी हिस्‍सा नहीं ले पाए थे।

नौसेना दिवस 4 दिसंबर, 1971 की रात को लॉन्‍च हुए ‘ऑपरेशन ट्राइडेंट” की याद में मनाया जाता है। इस ऑपरेशन में कराची हार्बर को पूरी तरह तबाह कर दिया गया था। इस ऑपरेशन से पाकिस्‍तानी नौसेना को भारी नुकसान पहुंचा था और वह किसी भारतीय नौसेना बेस पर हमला करने की क्षमता खो बैठी थी। इस ऑपरेशन में भारतीय नौसेना ने पहली बार एंटी-शिप मिसाइल्‍स का इस्‍तेमाल किया था। इस ऑपरेशन के तुरंत बाद ऑपरेशन पॉयथन लॉन्‍च कर दिया गया, जिससे पाकिस्‍तानी नौसेना की कमर तोड़ दी गई।

Top Stories