रमजान के दौरान लाखों मुसलमान फेसबुक और यूट्यूब पर बिता रहे हैं अतिरिक्त घंटे : रिपोर्ट

रमजान के दौरान लाखों मुसलमान फेसबुक और यूट्यूब पर बिता रहे हैं अतिरिक्त घंटे : रिपोर्ट

दुबई: रमजान का महीना मुस्लिमो का पवित्र महीना है और मुस्लिम समुदाय पूरे दिन रोजे में होते हैं और इबादत के बीच दिन पूरा करते हैं। जो रोजेदारों को अल्लाह के करीब लाने और सांसारिक दुराग्रहों से दूर करने के लिए होता है। मध्य पूर्व के लोग रमजान के दौरान फेसबुक पर 58 मिलियन से अधिक घंटे बिता रहे हैं और अधिक YouTube वीडियो देखते हैं, ब्यूटी टिप्स और व्यंजनों से लेकर खेल और टीवी ड्रामा तक सब कुछ, जो वर्ष के किसी भी समय की तुलना में अधिक है। जबकि मुसलमानों के लिए यह महत्वपूर्ण महीना है, लेकिन विज्ञापनदाताओं के लिए यह महीना अहम समय साबित हो रहा है। फेसबुक के लिए, जो Instagram का मालिक है, और Google, जो YouTube का मालिक है, रमजान पर इस क्षेत्र में व्यापार का स्वागत करता है।

मिडिल ईस्ट और नॉर्थ अफ्रीका के फेसबुक के प्रबंध निदेशक रमीज शहादी ने कहा कि, हमारे प्लेटफॉर्म पर खपत और समय वास्तव में बढ़ गया है। रमज़ान के दौरान लोग रात में बहुत अधिक शोसल मीडिया पर समय बिता रहे हैं। विशेष रूप से इफ्तार से पहले, और “सेहरी” के बाद। कई लोग दिन के दौरान प्लेटफॉर्म पर कम समय बिता रहे हैं ।

रमीज शहादी ने कहा कि फेसबुक के प्लेटफार्मों पर खर्च किए गए 5% अधिक समय या लगभग 58 लाख घंटे अधिक है। एक और तरीका इसे समझने का, रमजान के दौरान मध्याह्न में फेसबुक पर रोजाना लगभग 2 मिलियन घंटे अतिरिक्त समय व्यतीत होता है।

Google के अनुसार, पवित्र माह के दौरान YouTube पर दर्शकों की संख्या में 151% की वृद्धि के साथ, टीवी क्षेत्र में विज्ञापन के लिए रमज़ान भी पीक सीज़न है। शहादी ने कहा “हमारा राजस्व के अलावा लोगों के साथ जुड़ाव भी एक कार्य है,”। “जितना अधिक वे हमारे प्लेटफार्मों पर संलग्न होते हैं, उतने ही अधिक विज्ञापनकर्ता उन तक पहुंचने में सक्षम होना चाहते हैं जो आकर्षक हैं। यही हमारे राजस्व को चलाता है।”

रमजान के दौरान इतना विज्ञापन राजस्व खर्च किया जाता है कि Google ने महीने का सबसे रचनात्मक और आकर्षक विज्ञापन मनाने के लिए “द लैंटर्न अवार्ड” लॉन्च किया।

फिर भी रमजान केवल दिन के दौरान पानी सहित भोजन और पेय से परहेज करने का नहीं है। यह चिंतन, आत्मनिरीक्षण, अच्छे कार्य, दान और ईश्वर से जुड़ने पर ध्यान केंद्रित करने के बारे में भी है। यह तब विरोधाभास के रूप में प्रकट हो सकता है कि यह तब भी है जब कंपनियां लोगों को अधिक खरीदने, अधिक देखने और अधिक उपभोक्तावाद में संलग्न होने के लिए अपने प्रयासों को तेज करती हैं।

हालांकि, Google रमजान के दौरान YouTube के लिए कुल वॉच टाइम का खुलासा नहीं किया है, लेकिन कहता है कि मिस्र, सऊदी अरब और संयुक्त अरब अमीरात में, स्पोर्ट्स वीडियो 22% लोग देखे, 30% लोगों द्वारा ट्रेवल वीडियो देखा गया, और एक्शन गेम्स, सिमुलेशन वीडियो गेम इस पवित्र महीने के दौरान 10-20% लोग देखे। रमजान में YouTube पर धार्मिक सामग्री देखने में 27% अधिक समय व्यतीत किए हैं।

मध्य पूर्व और उत्तरी अफ्रीका में संचार के प्रमुख Google के जॉइस बाज ने कहा, “हमारे लिए, YouTube लोगों को एक साथ लाता है। उन्होंने कहा कि Google उत्पाद, इसके खोज इंजन की तरह, “लोगों के जीवन को सरल बनाने के लिए हैं ताकि वे उन चीजों पर ध्यान केंद्रित कर सकें जो उनके प्रियजनों और परिवार के साथ रहना पसंद करते हैं।” उदाहरण के लिए, Google का “क़िबला खोजक”, जहां कहीं भी हो, मुसलमानों को मक्का की दिशा खोजने में मदद करता है।

Google का कहना है कि मिस्र, इराक और सऊदी अरब में रमजान के पहले सप्ताह के दौरान इस साल के शीर्ष ट्रेंडिंग सर्च प्रश्नों में गेम ऑफ थ्रोन्स, प्रार्थना के समय, रमजान टीवी शो, मूवी टाइमिंग और इंग्लिश प्रीमियर लीग के परिणामों का आश्चर्यजनक मिश्रण शामिल था। इस बीच, रमजान के दौरान Google Play स्टोर पर मिडिल ईस्ट में सबसे लोकप्रिय डाउनलोड किए गए ऐप में स्टैक बॉल, स्ट्रीमिंग ऐप्स जैसे Vu और Shahid और ऑनलाइन रिटेलर्स नून और जॉली चिक जैसे गेम शामिल हैं।

दुबई में रहने वाली मिस्र की एक माँ फातिमा अल-बारबर ने कहा कि वह व्यंजनों की अधिक खोज करती है और रमज़ान के दौरान अपने पसंदीदा टीवी नाटक ऑनलाइन देखती है। लेकिन उसने कहा कि उसकी नौकरी के बीच, बच्चों की देखभाल करना, प्रत्येक रात इफ्तार की तैयारी करना, उसकी रोजाना प्रार्थना और कुरान पढ़ना, मुस्लिम पवित्र पुस्तक, इंटरनेट के लिए बहुत कम समय है। “मेरे पास वास्तव में रमजान में वर्ष के अन्य दिनों की तुलना में इंटरनेट के लिए कम समय है,”।

रमजान में कंपनियों को उपभोक्ता की आदतों को बेहतर ढंग से समझने में मदद करने के लिए, Google ने दर्शकों की छह श्रेणियों की पहचान की: समर्पित दर्शक, समर्पित उपवास, भोजन, दूल्हे, यात्री और दुकानदार।
Google विज्ञापनदाताओं के लिए अपने स्वयं के पिच में कहता है, “रमजान के दौरान YouTube एक साथी है, एक ऐसा मंच जहां दर्शक दिन भर में जब चाहें, जो चाहे देख सकते हैं।”

मध्य पूर्व में लगभग 180 मिलियन उपयोगकर्ताओं के साथ अधिक प्रामाणिक रूप से जुड़ने के लिए, लोगों को खुद को ऑनलाइन व्यक्त करने के अधिक अनुकूलित तरीके देने के लिए फेसबुक और इंस्टाग्राम ने विशेष रमजान आइकन लॉन्च किए। इंस्टाग्राम में महीने के दौरान दया के कृत्यों को बढ़ावा देने के लिए एक अभियान भी है।

संयुक्त अरब अमीरात के दुबई में एक जॉर्डन के निवासी हैथम एल-गोनिम ने कहा कि वह रमजान के दौरान दोस्तों के साथ जुड़ने के लिए फेसबुक का उपयोग करता है, पवित्र महीने के लिए पारंपरिक शुभकामनाएं साझा करता है।

उन्होंने कहा “यह एक उपयोगी तरीके से खर्च नहीं किया जा रहा है। यह ज्यादातर नकली समाचार या चुटकुले और ऐसी चीजें हैं जिनका कोई लाभ नहीं है” ।

Top Stories