Tuesday , November 21 2017
Home / Jharkhand News / रसोइया के लिए इंजीनियरिंग व मैनेजमेंट के तालिबे इल्म ने भरे दरख्वास्त

रसोइया के लिए इंजीनियरिंग व मैनेजमेंट के तालिबे इल्म ने भरे दरख्वास्त

रांची : रियासत में बेरोजगारी का आलम यह है कि झाड़ूदार, नाई, रसोइया और पानी पिलाने जैसे ओहदों के लिए इंजीनियर व मैनेजमेंट के उम्मीदवारों को मुक़ाबला करना पड़ रहा है। रांची रेंज के पांच जिलों में पुलिस बहाली में 100 फ़ोर्थ ग्रेड ओहदे के लिए 30 हजार उम्मीदवारों ने दरख्वासत किया है़। इनमें पानी पिलाने वाला, रसोइया, नाई, दर्जी, मोची, माली व झाड़ूदार के ओहदे है़ं इन ओहदों के लिए दरख्वास्तों में 100 से ज़्यादा ऐसे हैं, जिन्होंने पीजी, कंप्यूटर साइंस, होटल मैनेजमेंट, पीजी, पॉलिटेक्निक डिप्लोमा, बीएससी व आइटीआइ की डिग्री हासिल की है़। हालांकि इन ओहदों के लिए मैट्रिक पास ही मेयार रखी गयी है़।

ज़राए के मुताबिक जब उम्मीदवार दौड़ में शामिल होने आते हैं तो उनका सर्टिफिकेट भी देखा जाता है, उस दौरान ही आला तालीम हासिल उम्मीदवारों का पता चला है़। पहले मरहले में उम्मीदवारों के लिए दौड़ का इंकाद किया गया है़। दौड़ में कामयाब होने के बाद उनकी ऊंचाई व छाती की माप ली जा रही है़। इंकाद में लगे अफसरों का कहना है कि रसोइया के लिए दरख्वास्त करनेवाले उम्मीदवारों ने होटल मैनेजमेंट का सर्टिफिकेट जमा किया है़। फ़ोर्थ ग्रेड ओहदे के लिए आला तालीम हासिल नौजवान और लड़कियों ने दरख्वास्त किया है़। इससे पता चलता है कि मुल्क में बेरोजगारी किस कदर बढ़ गयी है। आला तालीम हासिल करने पर भारी रकम खर्च करने के बाद भी फ़ोर्थ ग्रेड ओहदे के लिए दरख्वास्त कर रहे है़ं।

100 ओहदे के लिए 30,000 उम्मीदवारों ने दरख्वास्त दिया है़। उनमें 6000 हजार खातून उम्मीदवार भी शामिल है़ं। रोजाना दो हजार उम्मीदवारों की दौड़ का टारगेट रखा गया है़। दौड़ में तकरीबन 14 सौ उम्मीदवार हिस्सा लेते है़ं। बहाली अमल में लगे अफसरों का कहना है कि इन उम्मीदवारों के लिए बहाली के दिक़्क़त हो जायेगी। छोटी-छोटी गलतियों पर उम्मीदवार छंट जायेंगे़ हालांकि दौड़, ऊंचाई व छाती की माप के बाद कई अमल से उम्मीदवारों को गुजरना पड़ रहा है़ इसके अलावा मेडिकल व तहरीरी इम्तिहान भी ली जाती है।

‘ पुलिस हेड क्वार्टर के हिदायत पर उम्मीदवारों की छंटनी होगी़। अभी तो जिशमानी कूवत की जांच हो रही है़। अागे उम्मीदवारों को कई अमल से गुजरना पड़ेगा। उसमें अपने अाप कई उम्मीदवार छंट जायेंगे़ ‘
राजकुमार लकड़ा, देही एसपी शरीक चैयरमैन, पुलिस बहाली

 

TOPPOPULARRECENT